0 0 lang="en-US"> लम्पी रोग की रोकथाम के लिए व्यापक स्तर पर होगा टीकाकरण : वीरेन्द्र कंवर - ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क
Site icon ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क

लम्पी रोग की रोकथाम के लिए व्यापक स्तर पर होगा टीकाकरण : वीरेन्द्र कंवर

Spread the Message
Read Time:2 Minute, 36 Second
ऊना, 8 अगस्त ( )ः ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, मस्त्य एवं पशुपालन मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने पशुओं में फैल रहे लम्पी चरम रोग के रोकथाम के लिए बड़े स्तर पर टीकाकरण अभियान के निर्देश दिए हैं। डी.आर.डी.ए. सभागार में पालमपुर जोन के अधिकारियों के साथ आज हुई बैठक में वीरेन्द्र कंवर ने लम्पी वायरस की स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि पशुपालन विभाग पशुपालकों को इस वायरस की रोकथाम के लिए जागरूक करें और इससे बचने के तौर-तरीके भी पशुपालकों के साथ सांझा करें।
वीरेन्द्र कंवर ने बैठक में निर्माणाधीन गौ अभ्यारण्यों के निर्माण कार्य पर भी अधिकारियों के साथ चर्चा की और उन्हें उनके निर्माण कार्य को जल्द से जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश की सडक़ों को बेसहारा गौवंश से मुक्त करने के लिए पिछले साढ़े 4 वर्षों में व्यापक प्रयास किए गए हैं तथा अब तक 22 हजार से अधिक गौ वंश को आश्रय प्रदान किया गया है।
पशुपालन मंत्री ने पशुपालकों को सेक्स सोरटेड सीमन के टीके रियायती दरों पर उपलब्ध करवाने के निर्देश देते हुए कहा कि 1200 रुपए का यह टीका केन्द्र सरकार द्वारा प्रदेश सरकार को 250 रुपए के दाम पर उपलब्ध करवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार इस टीके पर 125 रुपए की अतिरिक्त सबसिडी प्रदान करने जा रही है ताकि किसानों को अधिक से अधिक लाभ मिल सके। बैठक में उन्होंने कांगड़ा, ऊना, बिलासपुर जिलों में पशुपालन विभाग के माध्यम से चलाई जा रही विभिन्न परियोजनाओं की समीक्षा भी की। इस अवसर पर पशुपालन विभाग के सचिव अजय शर्मा, निदेशक डा. प्रदीप शर्मा, उपनिदेशक ऊना डा. जयसिंह सेन तथा अन्य विभागीय अधिकारी भी उपस्थित रहे।
Happy
0 0 %
Sad
0 0 %
Excited
0 0 %
Sleepy
0 0 %
Angry
0 0 %
Surprise
0 0 %
Exit mobile version