0 0 lang="en-US"> एक झटके में 10 लाख सरकारी जॉब्स दे सकती है सरकार! कहां कितने पद खाली, देखें आंकड़े - ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क
Site icon ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क

एक झटके में 10 लाख सरकारी जॉब्स दे सकती है सरकार! कहां कितने पद खाली, देखें आंकड़े

Spread the Message
Read Time:2 Minute, 20 Second

एक झटके में 10 लाख सरकारी जॉब्स दे सकती है सरकार! कहां कितने पद खाली, देखें आंकड़े।देश में बेरोजगारी हमेशा से एक बड़ा राजनीतिक मुद्दा रही है. सरकारी नौकरियों को लेकर अक्‍सर सवाल उठाए जाते रहे हैं. किसी भी सरकारी विभाग में कुछ पदों के लिए भी वैकेंसी हो तो उससे कई गुना ज्‍यादा लोग अप्‍लाई करनेवाले होते हैं।

लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि केंद्र सरकार के तहत करीब 10 लाख पद खाली पड़े हैं? सरकार चाहे तो एक झटके में 9.79 लाख पदों पर बहाली निकाल सकती है!
केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह द्वारा लोकसभा में पेश किए गए आंकड़ों के मुताबिक, केवल 5 मंत्रालयों में करीब 9 लाख सरकारी पद खाली हैं. रेलवे में 2.93 लाख, जबकि रक्षा मंत्रालय के अधीन 2.64 लाख पद खाली हैं.
ऑडिट विभाग के करीब 69 हजार पदों में से 26 हजार के करीब पद खाली हैं. यानी लेखा-जोखा वालों के लिए यहां खूब अवसर उपलब्‍ध हैं. अन्‍य मंंत्रालयों और विभागों में भी संभावनाएं हैं.
कई मंत्रालयों में कर्मियों का संकट है. कहीं 45 फीसदी पद खाली पड़े हैं तो कहीं 35 फीसदी. श्रम मंत्रालय से लेकर कृषि और वन एवं पर्यावरण मंत्रालय तक हजारों पद खाली पड़े हैं.
केंद्र सरकार के अधीन संस्‍कृति मंत्रालय, पृथ्‍वी विज्ञान मंत्रालय में क्रमश: 36 और 41 फीसदी पद खाली पड़े हैं. और अवसर कहां हैं, आंकड़े देखें.
जानकर आश्‍चर्य हो सकता है कि अहम माने जाने वाले पीएमओ और राष्‍ट्रपति भवन भी Full-Fill नहीं हैं. जरूरत से कम लोग कार्यरत हैं. केंद्रीय मंत्री ने भरोसा दिलाया है कि अगले साल इन पदों के लिए बहाली प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

Source : “TV9 Bharatvarsh”

Happy
0 0 %
Sad
0 0 %
Excited
0 0 %
Sleepy
0 0 %
Angry
0 0 %
Surprise
0 0 %
Exit mobile version