0 0 lang="en-US"> OROP Latest News: वन रैंक वन पेंशन का बढ़ा दायरा, 25 लाख सेवानिवृत्ति सैनिकों को मिलेगा लाभ - ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क
Site icon ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क

OROP Latest News: वन रैंक वन पेंशन का बढ़ा दायरा, 25 लाख सेवानिवृत्ति सैनिकों को मिलेगा लाभ

Spread the Message
Read Time:2 Minute, 24 Second

OROP Latest News: वन रैंक वन पेंशन का बढ़ा दायरा, 25 लाख सेवानिवृत्ति सैनिकों को मिलेगा लाभ ।OROP Revision News: वन रैंक वन पेंशन (One Rank One Pension) के दायरे को विस्तार देते हुए केंद्र सरकार ने सेवानिवृत्त सैन्यकर्मियों और उनके परिवारों को एक बड़ा तोहफा दिया है।

इसके तहत एक जुलाई 2019 से पहले सेवानिवृत्त हुए सभी सैन्यकर्मियों और उनके परिवारों को अब इसमें शामिल किया गया है। इसके साथ ही वन रैंक-वन पेंशन का लाभ अब 25 लाख से ज्यादा सेवानिवृत्त सैन्य कर्मियों और उनके परिवारों को मिलेगा।अब तक तक इस स्कीम के तहत 20 लाख सेवानिवृत्त सैन्य कर्मी और उनके परिवार को ही लाभ मिलता था।

SC: हैकाथान के जरिये दक्षता बढ़ाने के नए विचार खोजेगा सुप्रीम कोर्ट, 24 से 30 दिसंबर तक सुझाव देने का मौका

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगुवाई में शुक्रवार को बुलाई गई कैबिनेट की बैठक में सेवानिवृत्त सैन्य कर्मियों की लेकर यह फैसला लिया गया है।


31 हजार 450 करोड़ रुपये होंगे खर्च

कैबिनेट में लिए गए फैसलों को जानकारी देते हुए केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि वन रैंक वन पेंशन स्कीम में शामिल किए गए नए पेंशनर्स और उनके परिवारों को जुलाई 2019 से जून 2022 तक एरियर दिया जाएगा, जिस पर करीब 23 हजार करोड़ खर्च होंगे। इसके साथ ही उन्हें महंगाई भत्ता भी दिया जाएगा, जिस पर करीब 8450 करोड़ रुपये खर्च होंगे। गौरतलब है कि वन रैंक वन पेंशन स्कीम की शुरूआत एक जुलाई 2014 में मोदी सरकार ने सत्ता में आने के बाद शुरू किया था।

Source : “जागरण”

Happy
0 0 %
Sad
0 0 %
Excited
0 0 %
Sleepy
0 0 %
Angry
0 0 %
Surprise
0 0 %
Exit mobile version