0 0 lang="en-US"> प्रगतिशील हिमाचल स्थापना के 75 वर्ष जिसकी अध्यक्षता हिमाचल प्रदेश वन विकास निगम के उपाध्यक्ष सूरत नेगी ने की - ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क
Site icon ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क

प्रगतिशील हिमाचल स्थापना के 75 वर्ष जिसकी अध्यक्षता हिमाचल प्रदेश वन विकास निगम के उपाध्यक्ष सूरत नेगी ने की

Spread the Message
Read Time:6 Minute, 59 Second
प्रगतिशील हिमाचल स्थापना के 75 वर्ष के तहत खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग द्वारा आज मुख्यमंत्री गृहणी सुविधा योजना का जिला स्तरीय कार्यक्रम रिकांग पिओ स्थित आई.टी.डी.पी सभागार में आयोजित किया गया जिसकी अध्यक्षता हिमाचल प्रदेश वन विकास निगम के उपाध्यक्ष सूरत नेगी ने की।
इस दौरान कुल्लू में आयोजित राज्य स्तरीय गृहणी सुविधा योजना के कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने जनजातीय जिला किन्नौर के खवांगी गांव की मुख्यमंत्री गृहणी सुविधा योजना की लाभार्थी किरण नेगी से वर्चुअल माध्यम से वार्तालाप किया। किरण नेगी ने इस दौरान मुख्यमंत्री को बताया कि गृहणी सुविधा योजना के तहत उन्हें निःशुल्क रसोई गैस कनैक्शन प्राप्त होने से अनेक लाभ प्राप्त हुए हैं। इससे जहां उनके समय की बचत हुई है वहीं अब उन्हें जंगल में लकड़ी इकट्ठा करने के लिए भी नहीं जाना पड़ रहा है और उस समय को वे आज अपने बच्चों की पढ़ाई व घर के अन्य कार्यों में लगा रही हंै।
उन्होंने निःशुल्क रसोई गैस कनैक्शन उपलब्ध करवाने के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का आभार व्यक्त किया तथा कहा कि वे प्रदेश सरकार द्वारा आरंभ की गई अन्य योजनाओं का भी लाभ उठा रही हैं। उन्होंने कहा कि महिलाओं को पथ परिवहन निगम की बसों के किराए में 50 प्रतिशत की छूट देने के निर्णय से उन्हें बहुत लाभ हो रहा है साथ ही हर-घर नल से जल योजना के तहत आज उनके घर में पानी का नलका लग गया है।
हिमाचल प्रदेश वन विकास निगम के उपाध्यक्ष सूरत नेगी ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा समाज के सभी वर्गों के लोगों के कल्याणार्थ अनेक योजनाएं व कार्यक्रम आरंभ किए गए हैं। जिले का हर नागरिक प्रदेश सरकार द्वारा आरंभ की गई किसी न किसी योजना का लाभ अवश्य उठा रहा है।
उन्होंने कहा कि जिले में मुख्यमंत्री गृहणी सुविधा योजना के तहत 2700 रसोई गैस कनैक्शन निःशुल्क प्रदान किए जा चुके हैं। यही नहीं, 2271 व्यक्तियों ने पहला रिफिल व 508 लाभार्थियों द्वारा दूसरा रिफिल भी निःशुल्क प्राप्त किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि किन्नौर जिला आज गृहणी सुविधा योजना के कार्यन्यवन में प्रदेश भर में प्रथम स्थान पर आया है। उन्होंने कहा कि गृहणी सुविधा योजना का सर्वाधिक लाभ जिले की महिलाओं को मिला है क्योंकि रसोई का जिम्मा महिलाओं के कंधे पर ही रहता है। जहां पूर्व में महिलाओं को रसोई के लिए लकड़ी को जंगल से लाने में बहुत-सा समय लग जाता था वहीं अब समय की बचत के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण तथा लकड़ी जलाने से निकलने वाले धुंऐ से भी महिलाओं को निजात मिली है।
सूरत नेगी ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा महिला सशक्तिकरण के लिए अनेक योजनाएं व कार्यक्रम आरंभ किए गए हैं। मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के अंतर्गत महिलाओं को ओघौगिक ईकाई या अन्य स्वरोजगार के लिए योजना लागत का 30 प्रतिशत अनुदान प्रदान किया जा रहा है जिससे जिले की अनेकों महिलाएं लाभान्वित हुई हैं। इसी प्रकार महिलाओं को पथ परिवहन निगम की बसों में किराए में 50 प्रतिशत की छूट प्रदान की गई है तथा 125 यूनिट बिजली खपत पर जीरो बिजली बिल आ रहा है। इससे प्रदेश सहित जिले के हजारों लोग लाभान्वित हो रहे हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का प्रदेश के लोगों के लिए महत्वाकांक्षी योजनाएं आरंभ करने के लिए आभार व्यक्त किया तथा कहा कि योजनाओं के माध्यम से जहां महिला सशक्तिकरण को बल मिला है वहीं आर्थिक रूप से सम्बल भी मिला है।
इस अवसर पर उन्होंने जिले की 13 महिलाओं को निःशुल्क रसोई गैस कनैक्शन प्रदान किए। उन्होंने इस दौरान 5 महिलाओं को प्रथम निःशुल्क रिफिल व 5 महिलाओं को द्वितीय निःशुल्क रिफिल प्रमाण-पत्र भी प्रदान किया।
सूरत नेगी ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से संवाद स्थापित करने वाली किरण नेगी को भी सम्मानित किया।
इससे पूर्व नियंत्रक, खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग किन्नौर आदित्य बिंद्रा ने मुख्य अतिथि तथा अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया। उन्होंने विभाग की विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी दी।
इस अवसर पर जिला परिषद अध्यक्ष निहाल चारस, उपायुक्त किन्नौर आबिद हुसैन सादिक, भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष संजीव हारा, जिला महामंत्री चंद्रपाल, कल्पा पंचायत समिति के अध्यक्ष गंगा राम, कल्पा भाजपा मंडल के अध्यक्ष परमिंद्र, निचार भाजपा मण्डल के अध्यक्ष संजय नेगी, पंचायती राज संस्थाओं के जन प्रतिनिधि, गृहणी सुविधा योजना के लाभार्थी व अन्य विशिष्ट जन भी उपस्थित थे।
Happy
0 0 %
Sad
0 0 %
Excited
0 0 %
Sleepy
0 0 %
Angry
0 0 %
Surprise
0 0 %
Exit mobile version