0 0 lang="en-US"> Covid: BF.7 वेरिएंट बनेगा भारत में कोरोना की ‘चौथी लहर’ का कारण, जानें कैसे हैं हालात - ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क
Site icon ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क

Covid: BF.7 वेरिएंट बनेगा भारत में कोरोना की ‘चौथी लहर’ का कारण, जानें कैसे हैं हालात

Spread the Message
Read Time:3 Minute, 19 Second

Covid: BF.7 वेरिएंट बनेगा भारत में कोरोना की ‘चौथी लहर’ का कारण, जानें कैसे हैं हालात। कोरोना महामारी ने दुनिया के कुछ देशों और खासकर चीन में सभी को हिलाकर रख दिया है। भारत में क्या असर हो सकता है और क्या देश में अगली कोविड लहर में BF.7 वेरिएंट पेश किए जाएंगे?

पिछले अनुभव से सबक लेते हुए भारत का स्वास्थ्य विभाग भी किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार है. दूसरे देशों से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग, बूस्टर डोज और टेस्ट किया जा रहा है और अन्य कोरोना प्रोटोकॉल का पालन किया जा रहा है। वहीं, देश में कोरोना के लक्षण वाले मरीजों का खास ख्याल रखा जा रहा है. इस बीच विशेषज्ञों का कहना है कि भारत में इस बार वैक्सीन और बूस्टर डोज आने से कोरोना का बड़ा असर होने की संभावना कम है.



चीन में पाए जाने वाले BF.7 उपप्रकार के समान महामारी के लिए जिम्मेदार माना जाने वाला एक प्रकार, पहली बार फरवरी 2021 में रिपोर्ट किया गया था और तब से दुनिया भर के लगभग 90 देशों में पाया गया है। भारत में भी इसके मरीज मिले हैं। इन रोगियों पर वायरस का प्रभाव सीमित था और लगभग सभी रोगी आसानी से ठीक हो गए।

वर्तमान में भारत में इसकी 10 से अधिक किस्में हैं
भारत में वर्तमान में 10 से अधिक प्रकार हैं और इन सबके बावजूद कोरोना संक्रमण की दर कम है। अब तक, मामलों में कोई उछाल या तेज वृद्धि नहीं हुई है। BF.7 उप-प्रकार के संबंध में सतर्कता अत्यंत महत्वपूर्ण है, लेकिन साथ ही घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है। भारत टीकों के प्रति प्रतिरक्षित है और संसाधन भी प्रचुर मात्रा में हैं। लोगों को मास्क आदि पहनना चाहिए। साथ ही कोरोना के लक्षण दिखने पर डॉक्टर से इलाज कराना चाहिए।



BF.7 उप संस्करण के बारे में चिंता करने की कोई बात नहीं है
हम वायरस से जुड़ी हर घटना और अपडेट पर नजर रख रहे हैं। BF.7 उपप्रकार के बारे में चिंता करने की कोई बात नहीं है, लेकिन सावधानी के पक्ष में गलती न करें। सभी लोग मास्क, हैंड सैनिटाइजर आदि का प्रयोग शुरू कर दें। भीड़-भाड़ वाली जगहों से दूर रहें और कोरोना के लक्षण दिखते ही इलाज कराएं। भारत ने हाईब्रिड इम्युनिटी विकसित कर ली है, इसलिए कोरोना का असर कम होगा।

Source : “Newz Fatafat”

Happy
0 0 %
Sad
0 0 %
Excited
0 0 %
Sleepy
0 0 %
Angry
0 0 %
Surprise
0 0 %
Exit mobile version