0 0 lang="en-US"> ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर सबके लिए बेस्ट है प्याज प्याज का पराठा, ये है रेसिपी ! - ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क
Site icon ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क

ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर सबके लिए बेस्ट है प्याज प्याज का पराठा, ये है रेसिपी !

Spread the Message
Read Time:3 Minute, 59 Second

ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर सबके लिए बेस्ट है प्याज प्याज का पराठा, ये है रेसिपी !।ऐसे में बच्चों के टिफिन बॉक्स के लिए भी प्याज के पराठे एक बेहतरीन विकल्प हैं। पराठा एक ऐसी डिश है जिसे कई तरह से बनाया जा सकता है. आलू पराठा, गोभी पराठा, पनीर पराठा सहित पराठों की किस्मों की एक लंबी सूची है। प्याज के परांठे एक ऐसी डिश है जो मिनटों में बनकर तैयार हो जाती है इसलिए अक्सर इसे नाश्ते में बनाया जाता है. अगर आप भी प्याज के परांठे खाना पसंद करते हैं और अब तक इस डिश को नहीं ट्राई किया है तो आप हमारी बताई रेसिपी की मदद से झटपट बना सकते हैं.

प्याज के परांठे बनाने के लिए सामग्री
गेंहू का आटा – 2 कप
बारीक कटा प्याज- 1 कप
अदरक-लहसुन का पेस्ट – 1 बड़ा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 छोटा चम्मच
हरा धनिया – 2 टेबल स्पून
जीरा पाउडर – 1/4 छोटी चम्मच
सूखा आम – 1/2 छोटा चम्मच
गरम मसाला – 1/4 छोटा चम्मच
अजवाईन – 1/4 छोटा चम्मच
हल्दी – 1/2 छोटा चम्मच
तेल ज़रूरत अनुसार
नमक – स्वादानुसार

प्याज के पराठे की रेसिपी
प्याज के परांठे बनाने के लिए सबसे पहले प्याज लें और उसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। – इसके बाद मैदा को किसी बड़े बर्तन में छान लें. थोड़ा नमक और 1 छोटा चम्मच तेल डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। – अब मैदा में थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर गूंद लें. सुनिश्चित करें कि आटा चिकना और मुलायम हो। – इसके बाद आटे को गीले सूती कपड़े से ढककर 20-25 मिनट के लिए रख दें.

– अब एक कड़ाही में थोड़ा तेल डालकर मध्यम आंच पर गर्म करें. – तेल के गरम होते ही कटे हुए प्याज डालकर 1 मिनट तक भूनें. – इसके बाद इसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर मिक्स करें और भूनें. जब प्याज हल्का गुलाबी हो जाए तो गैस बंद कर दें और लाल मिर्च पाउडर, हल्दी, जीरा पाउडर, अमचूर पाउडर, गरम मसाला, अजवाइन, धनिया और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब पराठे का मिश्रण तैयार है।

– अब मैदा लें और उसे एक बार फिर से गूंद लें. इसके बाद बराबर मात्रा में मैदा लेकर लोइयां बना लें। एक नॉन स्टिक पैन लें और उसे मध्यम आंच पर गर्म करें। तवा गरम होने पर एक लोई लें और उसे गोल आकार में बेल लें। – इसके बाद इसमें प्याज की कुछ स्टफिंग लें और इसे बीच में रखकर चारों तरफ से बंद करके गोल कर लें. अब इसे हल्का सा दबा कर पराठे को बेल लें।

इसी बीच, तवा गरम होने पर इसमें थोड़ा सा तेल डालकर चारों ओर फैला दीजिए. – अब बेले हुए पराठों को तवे पर भून लें. – थोड़ी देर बाद पराठे को पलट दें और दूसरी तरफ भी तेल लगाकर सेंक लें. पराठे को दूसरी तरफ से भी सुनहरा और क्रिस्पी होने तक तलें। – इसके बाद पराठे को एक प्लेट में निकाल लें. इसी तरह सारे स्टफिंग के परांठे तैयार कर लीजिए. स्वादिष्ट प्याज के पराठे की चटनी या चटनी के साथ गरमागरम परोसें।

Happy
0 0 %
Sad
0 0 %
Excited
0 0 %
Sleepy
0 0 %
Angry
0 0 %
Surprise
0 0 %
Exit mobile version