0 0 lang="en-US"> अमेरिका में मौत की सजा पाने वाली पहली ट्रांसजेंडर महिला होंगी Amber McLaughlin, आज दिया जाएगा इंजेक्शन - ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क
Site icon ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क

अमेरिका में मौत की सजा पाने वाली पहली ट्रांसजेंडर महिला होंगी Amber McLaughlin, आज दिया जाएगा इंजेक्शन

Spread the Message
Read Time:6 Minute, 21 Second

अमेरिका में मौत की सजा पाने वाली पहली ट्रांसजेंडर महिला होंगी Amber McLaughlin, आज दिया जाएगा इंजेक्शन।मिसौरी के गवर्नर माइक पार्सन ने अगर क्षमादान नहीं दिया तो 49 वर्षीय एम्बर मैकलॉघलिन (Amber McLaughlin) अमेरिका में मौत की सजा पाने वाली पहली ट्रांसजेंडर महिला बन जाएंगी।

2003 में एक पूर्व प्रेमिका की हत्या के लिए मंगलवार को इंजेक्शन से उसकी मौत होनी तय है।

अदालत में लंबित नहीं है कोई अपील

मैकलॉघलिन के वकील लैरी कोम्प ने कहा कि अदालत में कोई अपील लंबित नहीं है। क्षमादान अनुरोध मैकलॉघलिन के दर्दनाक बचपन और मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों सहित कई मामलों पर केंद्रित है, जिसे जूरी ने उसके परीक्षण में कभी नहीं सुना।

अवसाद से ग्रस्त

क्षमादान याचिका के अनुसार, वह अवसाद से ग्रस्त है। उसने कई बार आत्महत्या का प्रयास किया है। याचिका में लिंग डिस्फोरिया के निदान का हवाला देते हुए रिपोर्ट भी शामिल है। यह एक ऐसी स्थिति है, जो किसी व्यक्ति की लिंग पहचान और जन्म के समय उनके निर्धारित लिंग के बीच असमानता के परिणामस्वरूप पीड़ा और अन्य लक्षणों का कारण बनती है।

क्षमादान अनुरोध की चल रही समीक्षा प्रक्रिया

उनके वकील लैरी कोम्प ने सोमवार को कहा, “हमें लगता है कि एम्बर ने अविश्वसनीय साहस का प्रदर्शन किया है क्योंकि मैं आपको बता सकता हूं कि जब उस मुद्दे की बात आती है तो बहुत नफरत होती है।” उन्होंने कहा कि मैकलॉघलिन की यौन पहचान क्षमादान अनुरोध का ‘मुख्य फोकस नहीं’ है। वहीं, पार्सन के प्रवक्ता केली जोन्स ने कहा कि क्षमादान अनुरोध की समीक्षा प्रक्रिया अभी भी चल रही है।

अमेरिका में पहले किसी ट्रांसजेंडर कैदी को फांसी दिए जाने का कोई मामला इससे पहले सामने नहीं आया है। लिंग परिवर्तन से पहले, मैकलॉघलिन प्रेमिका बेवर्ली गुएन्थर के साथ रिश्ते में थे। अदालत के रिकॉर्ड के अनुसार, मैकलॉघलिन उपनगरीय सेंट लुइस कार्यालय में दिखाई देता था, जहां 45 वर्षीय गुएंथर काम करता था। वह कभी-कभी इमारत के अंदर छिपा रहता था।

गुएंथर के पड़ोसियों ने 20 नवंबर, 2003 की रात को पुलिस को फोन किया, जब वह घर नहीं लौटी। अधिकारी कार्यालय की इमारत में गए, जहां उन्हें उनकी कार के पास एक टूटा हुआ चाकू का हैंडल और खून के निशान मिले। एक दिन बाद, मैकलॉघलिन पुलिस को सेंट लुइस में मिसिसिपी नदी के पास एक स्थान पर ले गया, जहां शरीर को फेंक दिया गया था।

फर्स्ट-डिग्री मर्डर का दोषी

मैकलॉघलिन को 2006 में फर्स्ट-डिग्री मर्डर का दोषी ठहराया गया था। सजा पर जूरी के गतिरोध के बाद एक न्यायाधीश ने मैकलॉघलिन को मौत की सजा सुनाई। 2016 में एक अदालत ने नई सजा सुनवाई का आदेश दिया, लेकिन एक संघीय अपील अदालत पैनल ने 2021 में मृत्युदंड को बहाल कर दिया।

एक व्यक्ति जो एम्बर को जानता था, वह 43 वर्षीय जेसिका हिकलिन है, जिसने 1995 में पश्चिमी मिसौरी में नशीली दवाओं से संबंधित हत्या के लिए 26 साल जेल में बिताए थे। वह 16 वर्ष की थी। उसकी उम्र के कारण जब अपराध हुआ, उसे जनवरी 2022 में रिहा कर दिया गया। 43 वर्षीय हिकलिन ने 2016 में मिसौरी डिपार्टमेंट ऑफ करेक्शंस पर मुकदमा दायर किया, जिसमें उन कैदियों के लिए हार्मोन थेरेपी को प्रतिबंधित करने वाली नीति को चुनौती दी गई थी। उसने 2018 में मुकदमा जीता और मैकलॉघलिन सहित अन्य ट्रांसजेंडर कैदियों की संरक्षक बन गई।

मिसौर में अभी तक सिर्फ महिला को मिला मृत्युदंड

मिसौरी में अभी तक एकमात्र महिला बोनी बी हेडी को मृत्युदंड दिया गया था, जिसे 18 दिसंबर, 1953 को एक 6 वर्षीय लड़के के अपहरण और हत्या के लिए मौत की सजा दी गई थी। हेडी को दूसरे अपहरणकर्ता और हत्यारे कार्ल ऑस्टिन हॉल के साथ गैस चैंबर में मार दिया गया था।

राष्ट्रीय स्तर पर, 2022 में मिसौरी में 18 लोगों को मार डाला गया था। 37 वर्षीय केविन जॉनसन को 29 नवंबर को किर्कवुड, मिसौरी के एक पुलिस अधिकारी की घात लगाकर हत्या करने के लिए मौत की सजा दी गई थी। कार्मन डेक को मई में मिसौरी के डी सोटो में उनके घर पर डकैती के दौरान जेम्स और ज़ेलमा लॉन्ग की हत्या करने के लिए मार डाला गया था। मिसौरी के एक अन्य कैदी, लियोनार्ड टेलर की अपनी प्रेमिका और उसके तीन छोटे बच्चों की हत्या करने के लिए 7 फरवरी को मौत निर्धारित है।

Source : “जागरण”

Happy
0 0 %
Sad
0 0 %
Excited
0 0 %
Sleepy
0 0 %
Angry
0 0 %
Surprise
0 0 %
Exit mobile version