0 0 lang="en-US"> 100 करोड़ की कांडापतन से बरोटी-मंडप-जोडण उठाऊ सिंचाई योजना बन कर तैयार, जल्द होगा लोकार्पण- महेंद्र सिंह ठाकुर - ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क
Site icon ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क

100 करोड़ की कांडापतन से बरोटी-मंडप-जोडण उठाऊ सिंचाई योजना बन कर तैयार, जल्द होगा लोकार्पण- महेंद्र सिंह ठाकुर

Spread the Message
Read Time:5 Minute, 53 Second

धर्मपुर (मंडी), 26 अगस्त -मंडी जिले के धर्मपुर विधान सभा क्षेत्र के अंतर्गत प्रधान मंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत 100 करोड़ रुपये की कांडापतन से बरोटी,मंडप व जोडण उठाऊ सिंचाई योजना लगभग बन कर तैयार है और बहुत जल्द इसका लोकार्पण कर दिया जाएगा । इस योजना से मंडप- बरोटी क्षेत्र की 13 पंचायतों सरसकान,बनाल,लंगेहर,टोरजाजर, चनौता,ब्रांग,लोंगणी,जोढन,सरी, चौकी,बनेहरडी,पैहड,कुमाहरड़ा के 45 गांवों की लगभग 20 हजार की आबादी लाभान्वित होगी। यह बात जल शक्ति, बागवानी, राजस्व व सैनिक कल्याण मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने आज (शुक्रवार) धर्मपुर के हियूण,गियूण,धवाली, बनगल,ठाणा,भरेड़का,बारल बरहमण बस्ती तथा डीडणू गांवों में जन समस्याएं सुनने के बाद लोगों को संबोधित करते हुए कही।
जल शक्ति मंत्री ने कहा कि इस सिंचाई योजना से मंडप- बरोटी के संपूर्ण क्षेत्र के किसानों-बागवानों को आगे खेती के लिए
वर्षा जल पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा । वे बेहतर उपज प्राप्त कर सकेंगे जिससे उनकी आर्थिकी मजबूत होगी।
महेंद्र सिंह ठाकुर ने मंडप क्षेत्र के विकास कार्यों का जिक्र करते हुए कहा कि लोगों की सुविधा के लिए मंडप में उप तहसील खोली गई, 50 बिस्तरों का अस्पताल,बरोटी में आईटीआई, रेस्ट हाऊस ,स्कूल में साईंस ब्लॉक, स्टेडियम ,बेहतर सडकें,पेयजल, सिंचाई आदि अनेकों सुविधाएं यहाँ के लोगों को उपलब्ध कराई गई हैं।
जलशक्ति मंत्री ने कहा कि धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र में तीन लघु सचिवालय बन कर तैयार हैं जिनका उद्घाटन मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर जल्द करेंगे।

उन्होंने कहा कि धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र में 33 केवी के जमुला (बल्याली), मढ़ी, बहरी, काण्डापतन, धर्मपुर, मण्डप, तनिहार, चोलथरा, बरच्छवाड़ में 9 सब स्टेशन हैं, जबकि दसवां 33 केवी का सब स्टेशन बल्ला व 132 केवी सब स्टेशन भरौरी पंचायत में लगभग तैयार है।
जल शक्ति मंत्री ने कहा कि धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र में विकास के नए आयाम स्थापित किए गए हैं । जनता के लिए सड़क,शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल व सिंचाई जैसी सभी आधारभूत सुविधाओं की मजबूती के साथ ही उन्हें आधुनिक सुविधाएं मुहैया कराने की दिशा में काम किया जा रहा है।उन्होंने लोगों से विकास
कार्यों के कार्यान्वयन में सहयोग देने का आग्रह किया ।
महेंद्र सिंह ठाकुर ने बताया कि हिमाचल प्रदेश के निचले क्षेत्रों के किसानों व बागवानों की आर्थिकी को सुदृढ़ बनाने के लिए प्रदेश में1825 करोड़ रुपये के एचपी शिवा प्रोजेक्ट की शुरुआत की गई है।
इसके माध्यम से प्रदेश के सात जिलों में यह प्रोजेक्ट न केवल बागवानी के नए द्वार खोल रहा है,अपितु किसानों के अतिरिक्त शिक्षित बेरोजगार युवाओं के लिए घर बैठे स्वरोजगार का भी एक अहम जरिया साबित हो सकता है।
महेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रदेश की जय राम सरकार ने समूचे प्रदेश का बिना किसी भेदभाव से सर्वांगीण विकास किया है। सरकार ने लोगों के कल्याण को सर्वोच्च अधिमान देते हुए अनेकों योजनाएं चलाई हैं, जिनका सीधा लाभ समाज के अंतिम पायदान पर बैठे व्यक्ति तक पहुँच रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन तथा केन्द्र सरकार के सहयोग से हिमाचल प्रदेश विकास पथ पर तेजी से आगे बढ़ा है और आज देशभर में अपनी धाक जमाई है। उन्होंने कहाकि मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में हिमाचल विकास के शिखर छू रहा है।
मंत्री ने इस अवसर पर विभिन्न महिला मंडलों ,डंगो के निर्माण-मुरम्मत तथा गांव वासियों की मांगों के अनुरूप अन्य कार्यो के लिए धनराशि,सिलाई-कड़ाई की मशीनें देने की भी घोषणा की।
जलशक्ति मंत्री ने इस दौरान मंडप तथा बरोटी में विभिन्न निर्माणाधीन कार्यों का निरीक्षण भी किया ।
इस अवसर पर पंचायती राज संस्थानों के पदाधिकारी, पार्टी कार्यकर्ता सहित विभिन्न विभागों केे अधिकारी व स्थानीय लोग उपस्थित थे ।

Happy
0 0 %
Sad
0 0 %
Excited
0 0 %
Sleepy
0 0 %
Angry
0 0 %
Surprise
0 0 %
Exit mobile version