0 0 lang="en-US"> चना दाल और पत्तागोभी से बनाएं टेस्टी टिक्की, चटपटा स्नैक्स सभी करेंगे पसंद - ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क
Site icon ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क

चना दाल और पत्तागोभी से बनाएं टेस्टी टिक्की, चटपटा स्नैक्स सभी करेंगे पसंद

Spread the Message
Read Time:4 Minute, 1 Second

चना दाल और पत्तागोभी से बनाएं टेस्टी टिक्की, चटपटा स्नैक्स सभी करेंगे पसंद।

चना दाल और पत्ता गोभी वजन घटाने के साथ-साथ और भी कई बीमारियों में फायदेमंद है। वहीं इससे बनी टिक्की का स्वाद बच्चों के साथ-साथ बड़ों को भी बहुत पसंद आता है. चना दाल गोभी की टिक्की घर पर बहुत ही आसानी से बनाई जा सकती है.

चना दाल गोभी की टिक्की को शाम की चाय के साथ भी परोस सकते हैं. अगर आप नाश्ते की कोई नई डिश ट्राई करना चाहते हैं तो चना दाल गोभी की टिक्की बना सकते हैं. इसे बनाने में हमारी आसान सी रेसिपी आपके बहुत काम आएगी। आइए जानते हैं चना दाल गोभी की टिक्की बनाने की आसान रेसिपी।

चना दाल-गोभी की टिक्की बनाने के लिए सामग्री
भीगी हुई चने की दाल – 1 कप
पत्ता गोभी बारीक कटी हुई – 1/2 कप
दही – 2 बड़े चम्मच
बेसन – 1/4 कप
हरी मिर्च – 1 बड़ा चम्मच
पुदीने के पत्ते – 2 बड़े चम्मच
हल्दी – 1/4 छोटा चम्मच
जीरा पाउडर – 1.5 छोटी चम्मच
तेल आवश्यकता अनुसार
नमक – स्वादानुसार

चना दाल-गोभी की टिक्की कैसे बनाएं
चने की दाल-गोभी की टिक्की बनाने के लिए सबसे पहले चने की दाल को 4-5 घंटे के लिए पानी में भिगो दें. तय समय के बाद दाल को छान लें और पानी निकाल दें. इसके बाद पत्ता गोभी, हरी मिर्च और पुदीना को बारीक काट लें। – अब मिक्सर जार में चना दाल, हरी मिर्च और थोड़ा पानी डालकर दरदरा पीस लें. तैयार पेस्ट को एक बड़े मिक्सिंग बाउल में निकाल लें।
– अब इस पेस्ट में कटी हुई गोभी, जीरा पाउडर, हल्दी, पुदीना के पत्ते डालकर मिक्स करें. – फिर इस मिश्रण में दही, बेसन और स्वादानुसार नमक डालकर सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें. इसके बाद इस मिश्रण को अलग-अलग समान अनुपात में बांट लें। – इसके बाद एक भाग लें और पहले उसका गोला बनाएं और फिर उसे दबाकर टिक्की का आकार दें. इसी तरह एक-एक करके टिक्की बनाकर प्लेट में अलग रख लीजिए.

– अब एक नॉनस्टिक तवा/पैन लें और उसे मध्यम आंच पर गर्म होने के लिए रख दें. तवा गरम होने पर उस पर थोडा़ सा तेल लगाकर चारों ओर फैला दीजिए. पैन की क्षमता के अनुसार टिक्की को भून लें। कुछ मिनट तक भुनने के बाद टिक्की के किनारे पर तेल डालें और कुछ सेकेंड बाद पलट दें। आवश्यकतानुसार तेल का उपयोग करके, चना दाल गोभी टिक्की को दोनों तरफ से सुनहरा भूरा होने तक डीप फ्राई करें।

टिक्की को ठीक से पकने में लगभग 3-4 मिनिट का समय लग सकता है. ध्यान रहे टिक्की को धीमी आंच पर ही पकाना है. इससे टिक्की सुनहरी और कुरकुरी बनेगी। – इसके बाद टिक्की को एक प्लेट में निकाल लें. इसी तरह सारी टिक्की को सेंक लें। स्वाद और पौष्टिकता से भरे नाश्ते में चना दाल गोभी की टिक्की तैयार है. इसे हरी चटनी या टोमैटो सॉस के साथ सर्व करें।

Source : “समाचार नामा”

Happy
0 0 %
Sad
0 0 %
Excited
0 0 %
Sleepy
0 0 %
Angry
0 0 %
Surprise
0 0 %
Exit mobile version