0 0 lang="en-US"> लद्दाख में All is not well, जानें- सोनम वांगचुक ने पीएम मोदी क्या अपील की - ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क
Site icon ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क

लद्दाख में All is not well, जानें- सोनम वांगचुक ने पीएम मोदी क्या अपील की

Spread the Message
Read Time:3 Minute, 33 Second

लद्दाख में All is not well, जानें- सोनम वांगचुक ने पीएम मोदी क्या अपील की। सोनम वांगचुक, लद्दाख के बड़े चेहरों में से एक और शिक्षा में सुधार के लिए जाने जाते हैं। हाल ही में उन्होंने 15 मिनट का एक वीडियो जारी किया जिसमें वो बता रहे हैं कि लद्दाख में सब कुछ ठीक नहीं है।

वीडियो में वो पीएम मोदी की सिंगल यूज प्लास्टिक बैन पर तारीफ करते हैं। इसके साथ ही वो बताते हैं कि किस तरह पर्यावरण के मुद्दे पर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और दूसरे नेताओं के रुख की आलोचना दुनिया करती है। वो कहते हैं कि लद्दाख तो तीसरे पोल के तौर पर माना जाता है इस समय मुश्किल हालातों का सामना कर रहा है। स्थानीय लोग लद्दाख को संविधान की 6वीं अनुसूची में शामिल करने की मांग कर रहे हैं ताकि इलाके का पूर्ण रूप से आर्थिक और सामाजिक विकास हो सके।


लद्दाख के मन की बात में वांगचुक ने क्या कहा

वांगचुक का कहना है कि संविधान में उल्लेख है कि अगर किसी इलाके की आबादी में 50 फीसद जनजाति हो तो उसे अनुसूची 6 में शामिल किया जाएगा। लेकिन लद्दाख की आबादी 95 फीसद होने के बाद भी शामिल नहीं किया गया है। वांगचुक ने कहा कि मंत्री अर्जुन मुंडा ने इस संबंध में आश्वसन दिया है। लद्दाख के मन की बात में उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी से गुजारिश है कि वो लद्दाख के विकास में बड़ा फैसला करें।



13 मिनट के लंबे वीडियो में, वांगचुक को 2020 के लद्दाख हिल काउंसिल चुनावों के बारे में बात करते हुए भी सुना जा सकता है जो बीजेपी द्वारा जीते गए थे और 2019 में धारा 370 को खत्म कर दिया गया था, जिसके कारण लद्दाख और जम्मू और कश्मीर दो अलग-अलग संघ बन गए थे। प्रदेश। “लद्दाख के लोग इस बात से स्तब्ध हैं कि केंद्र शासित प्रदेश की अपनी 70 साल पुरानी मांग का जवाब देने वाली सरकार इस मांग पर ध्यान क्यों नहीं दे रही है,” उन्हें आगे क्लिप में यह कहते हुए सुना जा सकता है, क्योंकि वह भारत में व्यवसायों के विस्तार की संभावना के बारे में चिंता जताते हैं। केंद्र शासित प्रदेश जो पानी सहित सीमित संसाधनों पर बोझ को और बढ़ाने के लिए तैयार है। खनन और इस तरह की गतिविधियों से ग्लेशियर पिघल सकते हैं। इसके अलावा, लद्दाख सामरिक रूप से सेना के लिए महत्वपूर्ण है और कारगिल और अन्य युद्धों में भूमिका निभाई है।

Source : “TimesNowनवभारत”

Happy
0 0 %
Sad
0 0 %
Excited
0 0 %
Sleepy
0 0 %
Angry
0 0 %
Surprise
0 0 %
Exit mobile version