0 0 lang="en-US"> डिनर में बनाएं ढाबा स्टाइल पनीर लबाबदार, टेस्ट में है बेस्ट, खाने के बाद हर कोई करेगा तारीफ - ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क
Site icon ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क

डिनर में बनाएं ढाबा स्टाइल पनीर लबाबदार, टेस्ट में है बेस्ट, खाने के बाद हर कोई करेगा तारीफ

Spread the Message
Read Time:5 Minute, 0 Second

डिनर में बनाएं ढाबा स्टाइल पनीर लबाबदार, टेस्ट में है बेस्ट, खाने के बाद हर कोई करेगा तारीफ ।

इसका स्वाद काफी पसंद किया जाता है. अगर घर में कोई मेहमान आया है और आप उसके लिए डिनर को खास बनाना चाहते हैं तो सब्जी के तौर पर पनीर लबाबदार एक बढ़िया विकल्प हो सकता है. आज हम आपको ढाबा स्टाइल पनीर लबाबदार बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप बेहद आसानी से स्वादिष्ट पनीर लबाबदार की सब्जी को तैयार कर सकते हैं.

पनीर लबाबदार को टेस्टी बनाने का काम इसकी ग्रेवी करती है. इसमें पड़ने वाले मसाले और क्रीम से सब्जी का स्वाद काफी बढ़ जाता है. आपने अगर कभी पनीर लबाबदार की सब्जी को नहीं बनाया है तो हमारी बताई रेसिपी आपकी इसे बनाने में काफी मदद कर सकती है.

पनीर लबाबदार बनाने के लिए सामग्री

पनीर क्यूब्स – 1 कटोरी

प्याज कटा – 1

क्रीम – 2 टेबलस्पून

ग्रेट किया हुआ पनीर – 2 टेबलस्पून

तेजपत्ता – 1

दालचीनी – 1 इंच टुकड़ा

हरी मर्च – 1

कसूरी मेथी – 1 टी स्पून

हल्दी – 1/4 टी स्पून

लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून

जीरा पाउडर – 1/2 टी स्पून

गरम मसाला – 1/4 टी स्पून

हरी धनिया पत्ती – 2-3 टेबलस्पून

मक्खन – 2 टी स्पून

तेल – 2 टी स्पून

प्यूरी के लिए

टमाटर – 2-3

लहसुन पुत्थी – 2

अदरक – 1 इंच टुकड़ा

फली इलायची – 2

काजू – 15-20

लौंग – 4-5

पानी – 1 कप

नमक – स्वादानुसार

: आलू के बजाय चावल से बना चटपटा समोसा करें ट्राई, मिलेगा लाजवाब स्वाद, सिंपल है रेसिपी

पनीर लबाबदार बनाने की विधि

पनीर लबाबदार बनाने के लिए सबसे पहले पनीर के टुकड़े काट लें. इसके बाद एक बड़े बर्तन में टमाटर, पुत्थी लहसुन और अदरक डालें. इसमें फली इलायची, लौंग, काजू और थोड़ा सा नमक डालकर ऊपर से एक कप पानी डालें और गैस पर गर्म करने के लिए रख दें. बर्तन को ढककर 10 मिनट तक पकाएं. जिससे टमाटर अच्छी तरह से नरम होकर मैशी हो जाएं. इसके बाद गैस बंद कर दें और मिश्रण को ठंडा कर स्मूद पेस्ट में ब्लेंड कर लें. इसके बाद अलग रख दें.

अब एक कड़ाही में मक्खन और तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. मक्खन पिघलने के बाद उसमें तेजपत्ता, दालचीनी, मिर्च और कसूरी मेथी डालकर तब तक भूनें जब तक कि मसालों में से खुशबू न आने लगे. इसके बाद इसमें बारीक कटी प्याज डालें और तब तक पकाएं जब तक कि प्याज का रंग गोल्डन ब्राउन न हो जाए. इसके बाद इसमें हल्दी, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर और मिर्च पाउडर डालकर मिक्स करें और सॉट करें.

जब मसाले अच्छी तरह से भुन जाएं तो इसमें तैयार की हुई टमाटर प्यूरी डालें और अच्छे से मिलाएं. इसके बाद कड़ाही को ढककर प्यूरी को 10 मिनट तक पकने दें. बीच-बीच में प्यूरी को बड़े चम्मच से चलाते भी रहें. इसे तब तक पकाना है जब तक कि मसाला तेल न छोड़ दें. इसके बाद एक कप पाी और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छे से मिला दें. कुछ देर पकाने के बाद इसमें पनीर क्यूब्स और ग्रेट किया हुआ पनीर डालक अच्छे से मिक्स कर दें.

: सर्दियों में मटर का अचार लंच-डिनर का बढ़ा देगा ज़ायका, 10 मिनट में हो जाता है तैयार, फॉलो करें सिंपल रेसिपी

अब एक बार फिर सब्जी को ढककर 5 मिनट तक धीमी आंच पर पकने दें. इससे पनीर ग्रेवी को अच्छी तरह से सोख लेगा. इसके बाद गैस बंद कर दें और ऊपर से 2 टेबलस्पून क्रीम डालकर मिलाएं. फिर ऊपर से गरम मसाला और हरी धनिया पत्ती डालकर मिक्स कर दें. डिनर के लिए ढाबा स्टाइल टेस्टी पनीर लबाबदार बनकर तैयार हो चुका है. इसे रोटी, नान या राइस के साथ सर्व करें.

Source : “News18”

Happy
0 0 %
Sad
0 0 %
Excited
0 0 %
Sleepy
0 0 %
Angry
0 0 %
Surprise
0 0 %
Exit mobile version