0 0 lang="en-US"> अगर बनना चाहते हैं इंजीनियर, तो इन फील्ड में करें इंजीनियरिंग, मिलेगी लाखों में सैलरी - ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क
Site icon ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क

अगर बनना चाहते हैं इंजीनियर, तो इन फील्ड में करें इंजीनियरिंग, मिलेगी लाखों में सैलरी

Spread the Message
Read Time:2 Minute, 54 Second

अगर बनना चाहते हैं इंजीनियर, तो इन फील्ड में करें इंजीनियरिंग, मिलेगी लाखों में सैलरी।हमारे देश में हर साल लाखों छात्र इंजीनियरिंग के विभिन्न कोर्स में एडमिशन लेते है. इस समय देश नें JEE एंट्रेंस की प्रक्रिया चल रही है, जिसके बाद छात्र देश के विभिन्न IIT और NIT में एडमिशन लेंगे.

लेकिन देखा गया है कि अक्सर कई छात्रों को यह नहीं पता होता कि वे कौन सा कोर्स करें, जिसे करने के बाद वे मोटी सैलरी उठा सकें. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि आखिर इंजीनियरिंग की फील्ड में वो कौन सी ब्रांच है, जिसका कोर्स करके एक छात्रों लाखों-करोड़ों में सैलरी कमा सकता है.

1. मशीन लर्निंग
सबसे पहली फील्ड है मशीन लर्निंग. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग से इंजीनियरिंग करने के बाद आप सालाना लगभग 10 लाख रुपये की सैलरी के साथ अपने करियर की शुरूआत कर सकते हैं. इस कोर्स के जरिए आप एक नए बड़े मार्केट में एंटर कर सकेंगे.

2. सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग
दूसरी ब्रांच है सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग. आगर आप भविष्य में देश की बड़ी-बड़ी आईटी कंपनी में अच्छा पैकेज हासिल करना चाहते हैं, तो आप सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग की फील्ड में अपना करियर बना सकते हैं.

3. एयरोस्पेस
तीसरी फील्ड है एयरोस्पेस. एयरोस्पेस इंजीनियरिंग करके आप स्पेस, सैटेलाइट और मिसाइल की से जुड़ी इंजीनियरिंग को समझ पाएंगे और इस फील्ड में एक बेहतरीन करियर बना पाएंगे.

4. बिग डाटा इंजीनियरिंग
आप बिग डाटा इंजीनियरिंग करके भी सालाना मोटी सैलरी उठा सकते हो. क्योंकि आज के समय में बड़ी से बड़ी कंपनी को डाटा एक्सपर्ट की जरूरत है. ऐसे में आप इस फील्ड में अपना करियर बना कर आप शुरूआत में ही की 5 से 6 लाख रुपये की कमाई कर पाएंगे.

5. पैट्रोलियम इंजीनियरिंग
इसके अलावा आप पैट्रोलियम इंजीनियरिंग की ब्रांच में भी अपना करियर बना सकते हैं. इस ब्रांच की स्टडी करके आप देश व विदेश में भी मोटी सैलरी वाली नौकरी हासिल कर सकते हैं.

By Zee News

Happy
0 0 %
Sad
0 0 %
Excited
0 0 %
Sleepy
0 0 %
Angry
0 0 %
Surprise
0 0 %
Exit mobile version