0 0 lang="en-US"> जलियांवाला बाग हत्याकांड, एशिया कप जीता भारत, बैसाखी का त्योहार, देखें 13 अप्रैल का पूरा इतिहास - ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क
Site icon ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क

जलियांवाला बाग हत्याकांड, एशिया कप जीता भारत, बैसाखी का त्योहार, देखें 13 अप्रैल का पूरा इतिहास

Spread the Message
Read Time:3 Minute, 35 Second

भारत की स्वतंत्रता आंदोलन के इतिहास में दर्ज जलियांवाला बाग हत्याकांड आज भी देशवासियों के दिलों को झकझोर देता है. वो 13 अप्रैल का ही दिन था यह दुखद घटना घटी थी. दरअसल साल 1919 में आज ही के दिन पंजाब के अमृतसर जिले में स्वर्ण मंदिर के नजदीक जलियांवाला बाग में हजारों लोग एक शांतिपूर्ण सभा के लिए इकट्ठा हुए थे.

इसकी सूचना मिलते ही अंग्रेजी हुकूमत ने बाग में जाने और वहां से निकलने वाले एकमात्र रास्ते को बंदकर लोगों पर अंधाधुंध फायरिंग की थी. बता दें कि जलियांवाला बाग में हुए इस हत्याकांड के दौरान हजारों लोग तो गोलियों से मर गए. इसके अलावा यहां मौजूद औरतें और बच्चे अपनी जान बचाने के लिए कुएं में कूद गईं. वहीं कुछ लोगों की जान तो भगदड़ में कुचल कर हो गई थी.

 

इसके अलावा 13 अप्रैल को एक और महत्वपूर्ण घटना के लिए याद किया जाता है. दरअसल साल 1699 को आज ही के दिन सिखों के 10वें गुरु गोविंद सिंह ने खालसा पंथ की नींव रखी थी. इसके बाद से ही उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्से में इस दिन को बैसाखी के त्योहार के रुप में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. इतिहास में 13 अप्रैल की तारीख पर दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाएं 13 अप्रैल 1699 को सिखों के 10वें गुरू गोविंद सिंह ने खालसा पंथ की नींव रखी थी.

 

फसल कटने पर हर साल इसी दिन को बैसाखी के त्योहार के तौर पर देश में मनाया जाता है. साल 1919 में अंग्रेजों ने बर्बरता से जलियांवाला बाग में शांतिपूर्ण सभा कर रहे हजारों निहत्थे लोगों पर गोलियां बरसाई थीं. इस दौरान भारी संख्या में लोग मारे गए, हजारों लोग घायल हुए. इस घटना ने देशभर स्वतंत्रता संग्राम की लड़ाई को और तेज कर दिया था.

 

फ्रांस ने आज ही के दिन साल 1960 में सहारा मरूस्थल में परमाणु बम का परीक्षण करके बड़ी उपलब्घि हासिल की थी. ऐसा करने वाल वह दुनिया का चौथा देश बन गया था. अमेरिका ने मास्को में हो रहे ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों का 1980में बहिष्कार कर दिया था. 1984 में भारतीय क्रिकेट टीम ने पहली बार एशिया कप पर कब्जा किया. यह मैच शारजाह में खेला गया था, जहां भारत ने पाकिस्तान को 58 रन से हराया था. 1997 में अमेरिका के गोल्फ खिलाड़ी एल्ड्रिक टाइगर वुड्स (21) यूएस मास्टर्स चैंपियनशिप जीतकर सबसे कम उम्र में यह जीत हासिल की थी. साल 2013 में पाकिस्तान के पेशावर में एक बस में धमाका हुआ था, जिसमें आठ लोगों की मौत हो गई थी.

Happy
0 0 %
Sad
0 0 %
Excited
0 0 %
Sleepy
0 0 %
Angry
0 0 %
Surprise
0 0 %
Exit mobile version