0 0 lang="en-US"> जिला सिरमौर में 11 वीं कृषि गणना उपायुक्त सिरमौर एंव जिला कृषि गणना अधिकारी रामकुमार गौतम की अध्यक्षता में की जाएगी - ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क
Site icon ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क

जिला सिरमौर में 11 वीं कृषि गणना उपायुक्त सिरमौर एंव जिला कृषि गणना अधिकारी रामकुमार गौतम की अध्यक्षता में की जाएगी

Spread the Message
Read Time:2 Minute, 37 Second

नाहन 21 अप्रैल।  जिला सिरमौर में 11 वीं कृषि गणना उपायुक्त सिरमौर एंव जिला कृषि गणना अधिकारी रामकुमार गौतम की अध्यक्षता में की जाएगी। यह कृषि गणना भारत सरकार द्वारा निर्धारित सन्दर्भ वर्ष 2021-22 के लिए की जाएगी। जिला स्तर पर कार्य की प्रगति की समीक्षा के लिये प्रदेश सरकार द्वारा उपायुक्त सिरमौर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समन्वय समिति का गठन किया गया है । इस कार्य को पूर्ण करने के लिए, समस्त उप मण्डलाधिकारी (ना०) को उप-मण्डल कृषि गणना अधिकारी, तहसीलदार व नायब तहसीलदार को तहसील/उप-तहसील ब्लाक अधिकारी, क्षेत्रीय कानूनगो को पर्यवेक्षक एवं पटवारी को प्रगणक नियुक्त किया गया है।
उपायुक्त ने बताया कि हिमाचल प्रदेश में यह पहली कृषि गणना है जो पूर्ण रूप से डिजिटल है। इसमें स्मार्ट फोन, टेबलेट, लैपटॉप, कंप्यूटर के माध्यम से डाटा एकत्रित किया जाएगा। यह कार्य दो चरणों में किया जाएगा। कृषि गणना के प्रथम चरण को पूर्ण करने के लिए राजस्व कर्मचारियों को प्रशिक्षण प्रदान किया गया है। उन्होने बताया कि कृषि गणना के प्रथम चरण का कार्य पूर्ण करने की अन्तिम तिथि 30 अपै्रल, 2023 निर्धारित की गई है।
उपायुक्त ने बताया कि कृषि गणना का उदेश्य प्रचालन जोतो की संख्या, क्षेत्रफल उनके आकार, सामाजिक वर्गीकरण (एस.सी. एस.टी. एवं सामान्य) जोतो की किस्म (व्यक्तिगत, संयुक्त एवम् संस्थागत) लिंगवार वर्गीकरण, स्वामित्व भूमि उपयोग फसत पैटर्न एवम् आदान सम्बन्धी उपयोग के पेटर्न आदि के सम्बन्ध में आंकड़े एकत्रित करना है, जो विकासात्मक योजनाओं बनाने में उपयोग में लाए जाएगे।  उन्होने जिला के समस्त भू-मालिको एवं किसानो से इस गणना कार्य में पूर्ण सहयोग प्रदान करने की अपील की है।

Happy
0 0 %
Sad
0 0 %
Excited
0 0 %
Sleepy
0 0 %
Angry
0 0 %
Surprise
0 0 %
Exit mobile version