0 0 lang="en-US"> किन्नौर जिला के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कटगांव में आयोजित 5 दिवसीय अंडर-19 लड़कों की खेल-कूद प्रतियोगिता का समापन समारोह - ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क
Site icon ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क

किन्नौर जिला के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कटगांव में आयोजित 5 दिवसीय अंडर-19 लड़कों की खेल-कूद प्रतियोगिता का समापन समारोह

Spread the Message
Read Time:5 Minute, 19 Second

हिमाचल प्रदेश वन विकास निगम के उपाध्यक्ष सूरत नेगी ने आज किन्नौर जिला के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कटगांव में आयोजित 5 दिवसीय अंडर-19 लड़कों की खेल-कूद प्रतियोगिता के समापन समारोह की अध्यक्षता करते हुए विद्यार्थियों का आवाह्न किया कि वे पढ़ाई के साथ-साथ खेल गतिविधियों में भी भाग लें। उन्होंने कहा कि खेलों का जीवन में अहम महत्व है। जीवन में सफल होने व उच्च स्थान प्राप्त करने के लिए मेहनत आवश्यक है। मेहनती विद्यार्थी ही जीवन में सफलता को प्राप्त करते हैं।
उन्होंने कहा कि खेल गतिविधियों से जहां अध्यन करने की क्षमता में बढ़ौतरी होती है वहीं खेल मानसिक व शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने में भी सहायक सिद्ध होते हैं। उन्होंने कहा कि विज्ञान भी मानता है कि शिक्षा के क्षेत्र में वही बच्चे उत्कृष्ट स्थान पर पहुंचते हैं जो विभिन्न खेल गतिविधियों में हिस्सा लेते हैं। उन्होंने युवाओं विशेषकर विद्यार्थियों से नशे की आदत से दूर रहने का भी आग्रह किया। उन्होंने कहा कि नशा एक ऐसी सामाजिक बुराई है जो न केवल व्यक्ति विशेष को नुकसान पहुंचाती है बल्कि पूरे परिवार व समाज को भी हानि पहंुचाता है।
सूरत नेगी ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश भर में युवाओं को बेहतर खेल अधोसंरचनाएं उपलब्ध करवाने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जनजातीय जिला किन्नौर में भी खेल अधोसंरचना को विकसित करने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा गत साढ़े चार वर्षों में 6 करोड़ 64 लाख रुपये के बजट का प्रावधान किया गया है। जिले के युवाओं को खेल में कुशल बनाने के लिए गत साढ़े चार वर्षों के दौरान 10 दिवसीय 26 खेल प्रशिक्षण आयोजित किए गए जिनमें 2255 खिलाड़ियों के प्रशिक्षण पर 21.64 लाख रुपये खर्च किए गए। उन्होंने बताया कि जिले के युवाओं को अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करने के लिए विभिन्न युवा उत्सवों का आयोजन किया गया जिनमें 720 प्रतिभागियों ने लोक गीत व पारम्परिक वाद्य यंत्र प्रतियोगिताओं में भाग लिया जिस पर 8 लाख 40 हजार रुपये व्यय किए गए। उन्होंने कहा कि जिला के विभिन्न स्थानों पर युवाओं की सुविधा के लिए खेल स्टेडियम निर्माण के लिए गत साढ़े चार वर्षों के दौरान 199 लाख रुपये की राशि प्रदान की गई।
वन विकास निगम के उपाध्यक्ष ने कहा कि जिले के विभिन्न पंचायतों व गांव के विकास कार्यों को और अधिक गति प्रदान करने के उद्देश्य से विभिन्न योजनाओं के तहत मुख्य कार्यों के लिए इस वित्त वर्ष 2 करोड़ 30 लाख रुपये की राशि स्वीकृत की गई है जिसके तहत जिले की ग्राम पंचायत कटगांव में महिला मण्डल के लिए आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए 2 लाख रुपये, महिला मण्डल भवन दत्तरांग ग्राम पंचायत कटगांव के लिए 3 लाख रुपये, कटगांव ग्राम पंचायत के दतरंग में कुलदेव नारायण मंदिर के नजदीक सामुदायिक भवन की रसोई, शौचालय व रिटेनिंग दीवार के लिए 9 लाख रुपये की राशि स्वीकृत की गई।
इस अवसर पर जिला परिषद अध्यक्ष किन्नौर निहाल चारस, जिला भाजपा अध्यक्ष संजीव हारा, जिला भाजपा महामंत्री चंद्र पाल, जिला सचिव सुनिल कुमार, मंडलाध्यक्ष संजय, पंचायत समिति निचार की अध्यक्षा राजवंती नेगी, उपनिदेशक उच्च शिक्षा बसंत कुमार, खेल कूद प्रतियोगिता आयोजन समिति के प्रबंधक सचिव व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कटगांव के प्रधानाचार्य जे.एस नेगी, सचिव पवन लोकटस सहित अन्य उपस्थित थे।

Happy
0 0 %
Sad
0 0 %
Excited
0 0 %
Sleepy
0 0 %
Angry
0 0 %
Surprise
0 0 %
Exit mobile version