0 0 lang="en-US"> मौक ड्रिल आपदा से होने वाले नुकसान को काम करने में होगी सहायक: अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी कुल्लू - ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क
Site icon ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क

मौक ड्रिल आपदा से होने वाले नुकसान को काम करने में होगी सहायक: अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी कुल्लू

Spread the Message
Read Time:4 Minute, 36 Second

रेस्पोसिबल ऑफिसर व् इंसिडेंट कमांडर  एवं अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी  प्रशांत सरकैक ने कहा कि आज जिले के पांचों उपण्डलो  में की गई मेगा मोक ड्रिल भविष्य में आने वाली आपदा से होने वाले नुकसान को कम करने में सहायक सिद्ध होगी।

उन्होंने कहा कि इस तरह के कार्यों से जहाँ आपदा से निपटने के कार्य का पूर्वाभ्यास होता है वहीँ कमियों की भी जानकारी मिलती है जिन्हें भविष्य के लिए सुधार किया जा सकता है।

 

उन्होंने कहा कि कुल्लू जिले के पांचों उपण्डलो में आज मेगा मोक ड्रिल का आयोजन किया गया। मेगा मोक ड्रिल  में आपदा के मौके पर जान माल के  नुकसान को न्यूनतम रखने के उद्देश्य से आपदा प्रबंधन करने का  पूर्वाभ्यास किया गया ।

कुल्लू उपमण्डल के  जिंदोड़ के नागचा  गाँव में आज मौक ड्रिल का आयोजन किया गया इस दौरान जिंदोड़ पंचायत के भूस्खलन संभावित क्षेत्र नागचा में एक पहाड़ी के खिसकने का दृश्य को ध्यान में रखते हुए रहत व् वचाव अभियान को अंजाम दिया गया।

 इस दौरान भूस्खलन के करण 80  लोग प्रभावित हुए जिनमें से 16 लोगों का रेस्क्यू किया गया इनमे 14 घायलों को मौके पर प्राथमिक उपचार के उपरान्त क्षेत्रीय अस्प्तास कुल्लु रेफर किया गया दो व्यक्तियों की मृत्यु हो गयी।

 

मौक ड्रिल के दौरान जैसे ही भूस्खलन की सूचना प्राप्त हुई सूचना मिलते ही इंसिडेंट कमांडर व् एसडीएम  विकास शुक्ला के नेतृत्व  क्यूआरटी , चिकित्सा, , पुलिस,  होम गार्ड,आईटीबीपी के दलों ने मौके पर पहुंच कर  राहत कार्य आरम्भ कर दिया।  

उधर उपमंडल आनी अस्पताल में निचली मंजिल में भारी बर्षा से बाढ़ आने के कारण पानी भर गया जिसमे सौ मरीजों को बहार निकाला गया इस दौरान 8 व्यक्ति अंदर फंस गए जिनका क्यूआरटी द्वारा रेस्क्यू किया गया जिनमें से छ घायल  हो गए व् 2 की मृत्यु हो गयी । 

मनाली उपमंडल के ब्यास नदी में आई बाढ़ से  ब्राण पुल क्षतिग्रस्त हो गया और 14 लोग इस दौरान प्रभावित  हुए जिन्हें क्यूआरटी द्वारा रेस्क्यू किया गया। एसडीएम रमन शर्मा के नेतृत्व में राहत व बचाव कार्य आरम्भ  किया गया जिनमे से 13 घायल व् एक की मौके पर ही मृत्यु हो गई ।

बंजार उपमंडल के एनएचपीसी  सेंज के सिउंड बांध में बाढ़ के कारण जलस्तर बाद जाने से तटीय इलाके बाड़ की चपेट में आ गए व्  इस दौरान पानी मे 22 ब्यक्ति फस गये थे, जिन्हें रेस्क्यू  कर बाहर निकाला गया  जिनमें 9 व्यक्ति घायल हुए जिन्हें अस्पताल रेफर किया गया  इसमें दो व्यक्तियों की म्रत्यु हो गई तथा शेष 11 लोग पूर्ण रूप से सुरक्षित हैं ।

इस दौरान जिला स्तर पर राहत शिविर स्थापित किया गया जहाँ आपदा से प्रभावित लोगों को ठहराया गया है।मौक ड्रिल में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आशीष शर्मा, कमान्डेंट होमगार्ड केके भंडारी, डीऍफ़एससी शिवराम , उप निदेशक उच्च शिक्षा शांति लाल, आरटीओ पीसी आजाद, लोक निर्माण, परिवहन, जलशक्ति, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी उपस्थित

Happy
0 0 %
Sad
0 0 %
Excited
0 0 %
Sleepy
0 0 %
Angry
0 0 %
Surprise
0 0 %
Exit mobile version