0 0 lang="en-US"> किन्नौर जिला के विकास कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण करें जिलाधिकारी – जगत सिंह नेगी - ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क
Site icon ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क

किन्नौर जिला के विकास कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण करें जिलाधिकारी – जगत सिंह नेगी

Spread the Message
Read Time:4 Minute, 14 Second

राजस्व, बागवानी एवम जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी ने आज जिला किन्नौर के रिकांग पिओ स्थित आईटीबीपी भवन में वन, जल शक्ति, लोक निर्माण व विद्युत विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।
बैठक में मंत्री ने कहा की आगामी समय से वन विभाग के सभी कार्य निविदा बुला कर और जीपीएस आधारित किए जाने चाहिए। उन्होंने वन विभाग को गैर कानूनी रूप से पेड़ों के कटाव पर निगरानी रखने को कहा और जिले में ग्रीन कवर को बढ़ावा देने के लिए खाली व अनुपजाऊ भूमि पर पेड़ रोपित करने के निर्देश दिए। वनों के बचाव हेतु वन विभाग को कल्पा में पुराने हिंदुस्तान तिब्बत मार्ग के ऊपर की तरफ बाड़ लगाने के निर्देश भी दिए।
उन्होंने अधिकारियों को वनों में प्राकृतिक सुंदरता को बनाए रखने को कहा और गिरे हुए पेड़ों और पत्थरों की चोरी से बचाव के लिए वनों में सीसीटीवी कैमरा लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने चिलगोज़ा की टहनियां काट के ले जाने वाले व्यक्तियों पर भी निगरानी रखने को कहा।
राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने जल शक्ति विभाग के अधिकारियों को कहा की जिले के जिन क्षेत्रों में वर्तमान में चल रही जल आपूर्ति योजनाओं में किसी प्रकार की समस्या है, उन योजनाओं की समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर निवारण करना सुनिश्चित बनाएं।
बैठक में अवगत करवाया गया की जल शक्ति विभाग के रिकांग पिओ जल शक्ति मंडल द्वारा 22 पेयजल योजनाओं का एक्शन प्लान तयार किया गया है जिसमें से आठ योजनाओं का कार्य इस वर्ष पूर्ण किया जायेगा।
बगवानी मंत्री ने लोक निर्माण विभाग को ब्रुआ-कण्डा मार्ग, कामरू कण्डा-मार्ग, सांगला-कण्डा मार्ग की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट को शीघ्र पूर्ण करने को कहा। उन्होंने लोक निर्माण विभाग को सांगला में पुलिस स्टेशन के निर्माण कार्य को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने यंगपा-1 में ब्रिज निर्माण कार्य को जल्द आरंभ करने के निर्देश भी दिए। एकलव्य स्कूल और निगुलसरी स्कूल का कार्य पूर्ण कर शीघ्र हैंडओवर करने के निर्देश दिए। लोक निर्माण विभाग को सड़कों के रख रखाव के लिए पैच वर्क और मिलपथर लगाने का कार्य करने को कहा।
जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा की सड़कों, भवनों और पुलों का निर्माण कार्य व रख रखाव का कार्य प्राथमिकता के आधार पर करने को कहा। उन्होंने कहा की सड़के विकास की जीवनधारा है और सड़कें पहाड़ी क्षेत्रों की भाग्य रखा कहलाती है। उन्होंने कहा कि सड़कों के निर्माण के साथ-साथ सड़कों में सुरक्षा का खयाल रखना भी अनिवार्य है, जिसके लिए सभी जगह क्रैश बैरियर लगाना आवश्यक है।
इस अवसर पर उपायुक्त किन्नौर तोरूल रवीश, उपमण्डलाधिकारी कल्पा डाॅ. मेजर शशांक गुप्ता, उपपुलिस अधीक्ष नवीन जालटा, लोक निर्

Happy
0 0 %
Sad
0 0 %
Excited
0 0 %
Sleepy
0 0 %
Angry
0 0 %
Surprise
0 0 %
Exit mobile version