0 0 lang="en-US"> लगातार जारी बारिश को लेकर पूरी तरह अलर्ट है मंडी जिला प्रशासन, डीसी ने अधिकारियों और कंट्रोल रूम में तैनात कर्मियों को दिए मुस्तैद रहने के निर्देश - ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क
Site icon ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क

लगातार जारी बारिश को लेकर पूरी तरह अलर्ट है मंडी जिला प्रशासन, डीसी ने अधिकारियों और कंट्रोल रूम में तैनात कर्मियों को दिए मुस्तैद रहने के निर्देश

Spread the Message
Read Time:4 Minute, 45 Second

मंडी, 9 जुलाई। मंडी समेत आसपास के जिलों में लगातार जारी बारिश को लेकर मंडी जिला प्रशासन पूरी तरह अलर्ट है। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण मंडी के अध्यक्ष एवं जिलाधीश अरिंदम चौधरी ने आपदा प्रबंधन से जुड़े सभी अधिकारियों और कंट्रोल रूम में तैनात कर्मियों को मुस्तैद रहने के निर्देश दिए हैं। डीसी ने रविवार को जिले में भारी बारिश से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा के लिए अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने जिले के सभी सरकारी और गैर सरकारी शिक्षण संस्थानों में सोमवार 10 जुलाई को छुट्टी घोषित की है।
अरिंदम चौधरी ने बताया कि जिले में हो रही लगातार भारी बारिश के कारण रविवार 10 बजे तक प्राप्त सूचना के अनुसार 173 सड़कें बंद हैं। उन्हें यथाशीघ्र बहाल करने के प्रयास जारी हैं। नदियों में जलस्तर खतरनाक तरीके से बढ़ा हुआ है। वहीं मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे भी जिले में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। ऐसे में व्यापक जनहित में जिले के सभी सरकारी और गैर सरकारी शिक्षण संस्थानों में सोमवार 10 जुलाई को छुट्टी घोषित की गई है।
नुकसान का किया जा रहा आकलन, राहत बचाव कार्यों में ली जा रही एनडीआरएफ की मदद
जिलाधीश ने बताया कि जिले में भारी बारिश के कारण लोक निर्माण और जल शक्ति विभाग समेत अन्य विभागों की अनेक परियोजनाओं को नुकसान पहुंचा है। उसका आकलन किया जा रहा है। प्रशासन का ध्यान लोगों की सुरक्षा पर है। जिला प्रशासन के तमाम अधिकारी मशीनरी के साथ इसके लिए लगातार फील्ड में डटे हैं। राहत बचाव कार्यों में एसडीआरएफ के साथ साथ एनडीआरएफ की टीम की मदद भी ली जा रही है। जिले में जहां जलभराव की स्थिति निर्मित हो रही है वहां प्रशासन की टीमें लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का कार्य कर रही हैं।
नदी-नालों के किनारे न जाएं
उन्होंने कहा कि पार्वती, लारजी और पंडोह डैम में सिल्ट भरने के कारण उनकी सफाई के लिए डैम के गेट खोले गए हैं। ऐसे में नदियों में जल स्तर और बढ़ सकता है। उन्होंने सभी नागरिकों व पर्यटकों से नदी-नालों के किनारे न जाने की अपील की है। उन्होंने आग्रह किया कि भारी बारिश को देखते हुए अनावश्यक यात्रा न करें, सुरक्षित स्थानों पर रहें और किसी प्रकार का जोखिम न उठाएं ।
आपदा प्रबन्धन केन्द्र को करें कॉल
अरिंदम चौधरी ने जिला वासियों से आग्रह किया कि किसी भी प्रकार की आपात स्थिति में तत्काल जिला आपदा प्रबंधन केंद्र के टोल फ्री 1077 नम्बर अथवा दूरभाष नम्बर 01905-226201,202,203,204 पर सूचित करें। जिला मुख्यालय समेत सभी उपमंडलों में आपदा प्रबन्धन केन्द्र चौबीसों घंटे चालू हैं।
173 सड़कें अवरूद्ध, बिजली के 311 ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त
वहीं, एडीएम अश्विनी कुमार ने बताया कि रविवार सुबह 10 बजे तक प्राप्त सूचना के मुताबिक मंडी जिले में नेशनल हाईवे 21 मंडी-कुल्लू समेत 173 सड़कें अवरूद्ध हैं। वहीं बिजली के 311 ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त हुए हैं। जिले के 3 मेजर डिस्ट्रिक्ट रोड़ बंद हैं। उन्हें बहाल करने के लिए युद्धस्तर पर कार्य किया जा रहा है। वहीं पद्धर उपमंडल के गड़ गांव के 70 वर्षीय साजू राम के लोकल खड्ड में बहने की सूचना मिली है। इसके अलावा बिंद्रावनी में एक अज्ञात शव मिला है।

Happy
0 0 %
Sad
0 0 %
Excited
0 0 %
Sleepy
0 0 %
Angry
0 0 %
Surprise
0 0 %
Exit mobile version