0 0 lang="en-US"> भोरंज में भी मतदाताओं के सत्यापन के लिए घर-घर दस्तक देंगे बीएलओ - ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क
Site icon ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क

भोरंज में भी मतदाताओं के सत्यापन के लिए घर-घर दस्तक देंगे बीएलओ

Spread the Message
Read Time:3 Minute, 51 Second

भोरंज 15 जुलाई। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार फोटोयुक्त मतदाता सूचियों को त्रुटिरहित बनाने के लिए विधानसभा क्षेत्र 36-भोरंज में भी 21 जुलाई से 21 अगस्त तक विशेष अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान को सफल बनाने के लिए एसडीएम एवं भोरंज विधानसभा क्षेत्र के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी संजय कुमार ने शनिवार को विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की।
इस अवसर पर संजय कुमार ने बताया कि भोरंज विधानसभा क्षेत्र की फोटोयुक्त मतदाता सूचियों में विद्यमान प्रविष्टियों का सत्यापन करने और एक अक्तूबर 2023 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले सभी पात्र नागरिकों के नाम इन सूचियों में शामिल करने तथा किन्हीं कारणों से स्थान छोड़ चुके मतदाताओं अथवा मृत लोगों के नाम हटाने के लिए एक विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के दौरान एक अक्तूबर 2024 तक 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले भावी मतदाताओं की सूची भी बनाई जाएगी।
एसडीएम ने बताया कि इस अभियान के दौरान 21 जुलाई से 21 अगस्त तक प्रत्येक बूथ लेवल अधिकारी अपने-अपने मतदान केंद्र के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों में घर-घर जाकर परिवार की मुखिया की सहायता से नाम जोडऩे, नाम हटाने और प्रविष्टियों में शुद्धि के लिए दावे या आक्षेप क्रमश: प्रारूप-6,7 अथवा 8 पर ऑनलाइन व ऑफलाइन माध्यम से दर्ज करेंगे।
एसडीएम ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को यह भी बताया कि मतदान केंद्रों के संशोधन एवं युक्तिकरण का कार्य भी 22 अगस्त से 31 अगस्त 2023 तक किया जाएगा। इस दौरान मतदान केंद्रों के संशोधन एवं युक्तिकरण से संबंधित प्रस्ताव को निर्वाचन कार्यालय में जमा किया जा सकता है। इसके साथ ही विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण एक जनवरी 2024 का कार्यक्रम भी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ सांझा किया गया।
एसडीएम ने बताया कि इस कार्यक्रम के अनुसार फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के प्रारूप का प्रकाशन 17 अक्तूबर 2023 को किया जाएगा। इसके बाद 30 नवंबर 2023 तक दावे या आक्षेप स्वीकार किए जाएंगे। निर्धारित अवधि में प्राप्त दावों या आक्षेपों का निपटारा 26 दिसंबर 2023 तक किया जाएगा और 5 जनवरी 2024 कोफोटोयुुक्त मतदाता सूचियां अंतिम रूप से प्रकाशित कर दी जाएंगी।
बैठक में कांग्रेस पार्टी के राकेश गोल्डी और प्रोमिला देवी, भाजपा के कुलदीप सिंह और सुरेश कुमार, बहुजन समाज पार्टी के जरनैल सिंह और प्रवीण कौशल तथा निर्वाचन कानूनगो टिंकल ठाकुर भी उपस्थित थी।

Happy
0 0 %
Sad
0 0 %
Excited
0 0 %
Sleepy
0 0 %
Angry
0 0 %
Surprise
0 0 %
Exit mobile version