0 0 lang="en-US"> जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी ने किलाड़ में की परियोजना सलाहकार समिति की बैठक की अध्यक्षता - ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क
Site icon ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क

जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी ने किलाड़ में की परियोजना सलाहकार समिति की बैठक की अध्यक्षता

Spread the Message
Read Time:6 Minute, 45 Second

चम्बा ( पांगी ),5अगस्त

राजस्व, बागवानी व जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी की अध्यक्षता में आज पांगी उपमंडल के तहत परियोजना सलाहकार समिति की त्रैमासिक बैठक आयोजित की गई।
बैठक में राजस्व मंत्री ने सभी विभागों द्वारा किये जा रहे विकासात्मक कार्यों की वित्तीय व भौतिक रूप से उपलब्धियों की समीक्षा की ।
इस दौरान स्थानीय विधायक एवं उपाध्यक्ष परियोजना सलाहकार समिति डॉ. जनक राज भी विशेष रूप से मौजूद रहे।
राजस्व मंत्री ने कहा कि पांगी उपमंडल में कठिन भौगोलिक परिस्थितियों के कारण कार्य करने की अवधि (वर्किंग सीजन )कम है और सर्दियों में बर्फ गिरने से कार्य नहीं किए जा सकते है । लिहाजा अधिकारी व कर्मचारी वर्किंग सीजन में ही विकासात्मक कार्यों को तीव्र गति प्रदान कर धरातल पर कार्यों को अंजाम देना सुनिश्चित बनाएं और कार्यों की गुणवत्ता का भी विशेष ध्यान रखें।
उन्होंने बताया कि विभिन्न विकासात्मक कार्यों पर
जनजातीय उपयोजना के तहत प्रदेश सरकार द्वारा जनजातीय उपयोजना के तहत आवंटित 63 करोड़ रुपए की धनराशि को निर्धारित मापदंडों के अनुरूप व्यय की जा रही है ।

बैठक में सीमा सड़क संगठन के अधिकारियों को राजस्व मंत्री ने निर्देश देते हुए कहा कि संसारी- किलाड़- तिंदी-तांदी सड़क मार्ग निर्माण को जल्द जल्द पूर्ण करे।
उन्होंने वन विभाग और राजस्व विभाग को सीमा सड़क संगठन के साथ बेहतर समन्वय रखने को कहा ।
जगत सिंह नेगी ने जल शक्ति विभाग द्वारा उपमंडल पांगी में किए जा रहे कार्य की समीक्षा करते हुए किलाड़ क्षेत्र में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के निर्माण कार्य को सितंबर माह तक पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से भी कार्यों का निरंतर निरीक्षण करते रहने को कहा ।
इसके अतिरिक्त उन्होंने जल शक्ति विभाग के विश्राम गृह और अधिशासी अभियंता आवासीय भवन निर्माण के लिए भूमि चयन करने के लिए संबंधित विभाग को निर्देशित किया।
बागवानी मंत्री ने स्वास्थ्य विभाग, कृषि विभाग और उद्यान विभाग को क्षेत्र में समय-समय पर जागरूकता शिविर लगाने और लोगों को विभागीय योजनाओं के प्रति जागरूक करने के लिए भी कहा। उन्होंने वन विभाग को वनों के अवैध कटान को रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश भी दिए।
जगत सिंह नेगी ने लोक निर्माण विभाग को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र साच के भवन निर्माण कार्य को जल्द पूर्ण कर स्वास्थ्य विभाग को हैंड ओवर करने के लिए कहा।
उन्होंने घाटी में खाद्य सामग्री और घरेलू गैस सिलेंडर वितरण व्यवस्था को पूर्ण रूप से प्रभावी बनाने के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश भी दिए।
उन्होंने महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी अधिनियम के कार्य को सुचारू रखने एवं भारी बारिश से क्षतिग्रस्त अधोसंरचनाओं के पुनर्निर्माण के लिए भी निर्देशित किया ।
बैठक में आवासीय आयुक्त पांगी रितिका ने प्रेजेंटेशन के माध्यम से विभिन्न विभागों द्वारा किए जा रहे कार्यों की विस्तृत जानकारी दी ।
इससे पहले राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने एकलव्य आवासीय विद्यालय व बाल-बालिका आश्रम किलाड़ का दौरा कर विद्यार्थियों के लिए आवश्यक सुविधाओं की उपलब्धता को सुनिश्चित बनाने के निर्देश भी दिए ।
उन्होंने मिनी सचिवालय के निर्माणाधीन भवन और बस स्टैंड किलाड़ का दौरा कर निर्माण कार्य में तेजी लाने को भी कहा।
उन्होंने राजकीय महाविद्यालय किलाड़ के विद्यार्थियों से भी संवाद किया और उन्होंने शिक्षकों की कमी को पूरा करने का आश्वासन दिया।
एसडीएम रमन घरसंगी, परियोजना सलाहकार समिति के गैर सरकारी सदस्य सतीश शर्मा, दौलत राम, आशा किरण, राकेश कुमार,संती देवी,दीना नाथ, बलवीर सिंह, उप पुलिस अधीक्षक चम्बा जितेंदर चौधरी ,रीजनल मैनेजर एचआरटीसी केलांग राधा देवी,अधीक्षण अभियंता लोक निर्माण विभाग दिवाकर पठानिया, अधीक्षण अभियंता विद्युत विभाग राजीव कुमार, अधीक्षण अभियंता जल शक्ति चम्बा राजेश मोंगरा, एनएचपीसी जनरल मैनेजर राजेश कुमार, खंड विकास अधिकारी पांगी सुरजीत सिंह मेहता, तहसीलदार पांगी शांता कुमार, अधिशाषी अभियंता बीएसएनएल कुल्लू बलवंत शर्मा, एसजेवीऐन मुख्य सलाहकार आर.के जगोटा ,कैप्टन अर्जुन मलिक बॉर्डर रोड आर्गेनाइजेशन, असिस्टेंट रिसर्च ऑफिसर ललित नारायण व सभी विभागों के उपमंडल स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Happy
0 0 %
Sad
0 0 %
Excited
0 0 %
Sleepy
0 0 %
Angry
0 0 %
Surprise
0 0 %
Exit mobile version