0 0 lang="en-US"> मेले हमारी समृद्ध संस्कृति की पहचान, बढ़ाते हैं मेलजोल- किशोरी लाल - ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क
Site icon ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क

मेले हमारी समृद्ध संस्कृति की पहचान, बढ़ाते हैं मेलजोल- किशोरी लाल

Spread the Message
Read Time:3 Minute, 58 Second


कहा….मेले, त्यौहार और उत्सव हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग
बैजनाथ, 18 अगस्त :- मुख्य संसदीय सचिव, कृषि, पशुपालन एवं पंचायती राज, किशोरी लाल ने कहा कि हिमाचल प्रदेश देवी-देवताओं की धरती है। यहां पर आयोजित होने वाले मेले, त्यौहार और उत्सव हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग हैं। मेले हमारे जीवन में हर्ष, आनंद, उमंग, उल्लास, प्रेम, शांति, संतुष्टि तथा खुशियों का संचार करते हैं। इन मेलों से सामाजिक सहयोग, समरसता, सौहार्द तथा भाईचारा बढ़ता है। मेले सांस्कृतिक रूप से सभी को समृद्धि प्रदान करते हैं।
सीपीएस आज बैजनाथ विधानसभा क्षेत्र के मुल्थान ( छोटा भंगाल )में चार दिवसीय 15 अगस्त आजादी महोत्सव के मेंले के समापन में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए बोल रहे थे।
सीपीएस ने कहा कि मेले, त्यौहार व उत्सव हमारे समाज की पहचान है और इनके आयोजन से क्षेत्र के लोगों को एक दूसरे के साथ मिलने का मौका मिलता है। उन्होंने कहा कि संस्कृति और सभ्यता को संजोए रखने के लिए मेलों की अहम भूमिका है।
मेले व त्योहार हमारी पुरातन व समृद्ध सांस्कृतिक परंपराओं और रीति-रिवाजों के परिचायक हैं। विविधता में एकता के प्रतीक मेले व उत्सवों के आयोजन से हमारी संस्कृति को सहेजने में बल मिलता है। मेले के आयोजन से आपसी भाईचारा सदैव कायम रहता है और मेले ग्रामीण समाज को जीवंत बनाते हैं। उन्होंने कहा कि मेले के आयोजन से ग्रामीण प्रतिभाओं को भी अपनी कला व प्रतिभा को प्रदर्शित करने के लिए मंच भी प्रदान होता है।
उन्होंने मेले के सफल आयोजन के लिए (युबक मण्डल शिव नगर ) मुल्थान मेला कमेटी को बधाई दी। मेला कमेटी के अध्यक्ष कमलेश कुमार ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया तथा शॉल, टोपी भेंट कर सम्मानित किया।


उन्होंने मेला कमेटी को मेले के सफल आयोजन के लिए विधायक निधि से 21000/- रुपए और महिला मण्डल मुल्थान के भवन की मुरमत के लिए एक लाख रूपये देने की घोषणा की । स्थानीय लोगो की मांग पर उन्होंने मुल्थान मेला ग्राउंड में भूमि कटाब की सुरक्षा के लिए करेट दीवार लगवाने का आश्वाशन दिया।
इस मौके पर ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष वीरेंद्र जम्वाल, जिला आदिवासी अध्यक्ष पृथी करोटी, मीडिया प्रभारी अमित शर्मा,कांग्रेस अध्यक्ष छोटा भंगाल संजीव कुमार , तहसीलदार मुल्थान पूर्ण चन्द , अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग संजीव सूद , अधिशाषी अभियंता जल सक्ति विभाग राहुल धीमान , मदन लाल ,सीता राम , पवन कुमार , वीरबद्र , हीरा लाल , विजय ठाकुर , सलेंदर ठाकुर , मेला कमेटी के सभी पदाधिकारियों सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।

Happy
0 0 %
Sad
0 0 %
Excited
0 0 %
Sleepy
0 0 %
Angry
0 0 %
Exit mobile version