0 0 lang="en-US"> दिव्यांगता पुर्नवास शिविरों का आयोजन - ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क
Site icon ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क

दिव्यांगता पुर्नवास शिविरों का आयोजन

Spread the Message
Read Time:3 Minute, 13 Second

 

कुल्लू 7 अक्तूबर 2023

उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने आज यहां बताया कि जिला रैड क्रॉस सोसाइटी द्वारा संचालित आदर्श जिला विकलांगता पुनर्वास केंद्र कुल्लू के माध्यम से 10 अक्टूबर को तहसील कल्याण कार्यालय आनी में आनी की ग्राम पंचायत तालूना,नमहोन्ग  तथा जाबन के लिए तथा 11 अक्तूबर को वन विश्राम गृह चवाई में ग्राम पंचायत दियोथी,चवाई,शिली तथा बखनऊ के लिए प्रातः 10ः00 बजे से दिव्यांगता पुर्नवास शिविरों का आयोजन किया जाएगा।

उन्होने कहा कि इन शिविरों में संबंधित पंचायतों के दिव्यांगजन जिन्हें मेडिकल बोर्ड द्वारा 40 प्रतिशत या इससे अधिक विकलांगता प्रमाण पत्र जारी हो चुके हैं भाग ले सकते है। उन्होने कहा कि उन्हें अपने साथ दिव्यांगता प्रमाण पत्र की प्रति अथवा यू.आई.डी. कार्ड तथा आधार कार्ड की प्रति साथ  लानी होगी। शिविर में आदर्श जिला दिव्यांगता पुर्नवास कुल्लू की टीम दिव्यांगों को सुनने की मशीन,व्हील चेयर, बैसाखियां, कैलीपर,बनावटी टांग एवं बाजू इत्यादि लगाने हेतु आंकलन करने के साथ ही उनकी आवश्यकता अनुसार व्यावसायिक प्रशिक्षण, स्वयं रोजगार हेतू ऋण,स्कूल व कालेज में पढने वाले छात्रों को छात्रवृति, अपंग राहत भत्ता, विवाह अनुदान,इत्यादि योजनाओं के अन्तर्गत लाभान्वित करने के लिए पात्र व्यक्तियों के मामले मौके पर तैयार किए जाएंगे।

उन्होने कहा कि ऐसे व्यक्तियों का आंकलन भी किया जाएगा जिन्हें सुनने,बोलने, चलने ,पढने आदि की समस्या हो।

उपायुक्त ने कहा में ऐसे दिव्यांगजन जिनकी अभी तक विकलांगता का आंकलन नही हैं। शिविर में  भाग ले सकते हैं ताकि उन्हें विकलांगता प्रमाण पत्र जारी करवाने में सहायता की जा सके। इसके अतिरिक्त शिविर में विकलांगता की रोकथाम, विकलांगता की शीघ्र पहचान करने बारे भी आम जनता को जागरूक किया जाएगा।

उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग ने ग्राम पंचायत तालूना,नमहोंग,जाबन,दियोथी,चवाई,शिली तथा बखनऊ के लोगो से अपील की है कि दिव्यांगता शिविर आनी तथा चवाई  में निर्धारित तिथि/स्थान में भाग लेकर सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए आगे आऐ।

Happy
0 0 %
Sad
0 0 %
Excited
0 0 %
Sleepy
0 0 %
Angry
0 0 %
Surprise
0 0 %
Exit mobile version