0 0 lang="en-US"> नादौन में हरेटा जीपी और मशोबरा ब्लॉक में कम्याणा को पर्यावरण-पर्यटन गतिविधियों के लिए विकसित किया जाएगा - ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क
Site icon ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क

नादौन में हरेटा जीपी और मशोबरा ब्लॉक में कम्याणा को पर्यावरण-पर्यटन गतिविधियों के लिए विकसित किया जाएगा

Spread the Message
Read Time:3 Minute, 39 Second

मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविन्द्र सिंह सुक्खू ने ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग को 100 करोड़ रुपये की दो ईको-टूरिज्म परियोजनाओं पर काम शुरू करने के निर्देश दिये हैं। हमीरपुर जिले के नादौन ब्लॉक में हरेटा ग्राम पंचायत और शिमला जिले के मशोबरा ब्लॉक में कम्याणा हिलटॉप के लिए 16.67 करोड़ रुपये मंजूर किए गए। इन परियोजनाओं की मंजूरी का श्रेय राज्य सरकार के अथक प्रयासों को देते हुए उन्होंने कहा कि ये परियोजनाएं स्थानीय युवाओं के लिए रोजगार और स्वरोजगार के अवसर पैदा करने में काफी मददगार होंगी।
श। सुक्खू ने कहा कि इन इको-पर्यटन परियोजनाओं के तहत, विद्युतीकरण के लिए नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देने और वन्यजीव संरक्षण और वनस्पतियों और जीवों के संरक्षण के लिए प्रौद्योगिकी को नियोजित करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। स्थायी इको-पर्यटन, जैव विविधता संरक्षण सुनिश्चित करने के लिए पर्यटन विकास सोसायटी और क्षेत्रों के स्वयं सहायता समूह सक्रिय रूप से शामिल होंगे और पंचायती राज, वन, पर्यटन और ग्रामीण विकास विभाग इन परियोजनाओं के सुचारू कार्यान्वयन के लिए सहयोग करेंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हरेटा ग्राम पंचायत में विभिन्न बुनियादी सुविधाएं और बुनियादी ढांचे का विकास किया जाएगा जैसे घास के मैदान विकसित करना, रात्रि शिविर के लिए वृक्ष घर, पैदल चलना और प्रकृति पथ, कैफेटेरिया, बच्चों का पार्क, सौर ऊर्जा संचालित प्रकाश सुविधाएं, हर्बल औषधीय पौधों की खेती आदि। इस परियोजना के तहत 1.2 हेक्टेयर क्षेत्र विकसित किया जाएगा और लगभग 60 स्वयं सहायता समूहों को शामिल किया जाएगा।
कामयाना हिलटॉप में, इस परियोजना में ट्री टॉप, कैफेटेरिया, लैंडस्केप जोन, किड्स गार्डन, साहसिक गतिविधियां, साइक्लिंग ट्रेल्स, देवदार जोन, कैक्टस गार्डन, बटरफ्लाई गार्डन शामिल होंगे, जो इस क्षेत्र में अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। उन्होंने कहा कि इस परियोजना के तहत 24 स्वयं सहायता समूह भी शामिल होंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्यटन क्षेत्र राज्य की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है और कहा कि राज्य सरकार पर्यटकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्यटन संबंधी बुनियादी ढांचे को बढ़ाने और इकोटूरिज्म को प्रोत्साहित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

Happy
0 0 %
Sad
0 0 %
Excited
0 0 %
Sleepy
0 0 %
Angry
0 0 %
Surprise
0 0 %
Exit mobile version