0 0 lang="en-US"> डॉ. अनमोल गुप्ता विभागाध्यक्ष सामुदायिक चिकित्सा आईजीएमसी शिमला को राष्ट्रीय चिकित्सा विज्ञान अकादमी की ओर से फेलोशिप से सम्मानित किया गया - ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क
Site icon ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क

डॉ. अनमोल गुप्ता विभागाध्यक्ष सामुदायिक चिकित्सा आईजीएमसी शिमला को राष्ट्रीय चिकित्सा विज्ञान अकादमी की ओर से फेलोशिप से सम्मानित किया गया

Spread the Message
Read Time:5 Minute, 18 Second

इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल, शिमला के सम्मानित विभागाध्यक्ष और सामुदायिक चिकित्सा के विशेषज्ञ डॉ. अनमोल गुप्ता ने पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश को बड़ा सम्मान दिलाया है। 7 अक्टूबर, 2023 को, उन्हें गर्व से नेशनल एकेडमी ऑफ मेडिकल साइंसेज इंडिया से फेलोशिप प्राप्त हुई।डॉ. गुप्ता ने अपनी स्नातकोत्तर उपाधि सफलतापूर्वक पूरी करने के बाद 1996 में सामुदायिक चिकित्सा के क्षेत्र में अपनी यात्रा शुरू की। इन वर्षों में, उन्होंने सहायक व्याख्याता के रूप में 4.7 वर्ष, सहायक प्रोफेसर के रूप में 6.3 वर्ष, सहायक पाठक के रूप में 7.8 वर्ष समर्पित किये और वर्तमान में विभाग के प्रमुख के रूप में कार्यरत हैं। वह इंडियन जर्नल ऑफ कम्युनिटी मेडिसिन (आईजेसीएम) की संपादकीय समिति के एक मूल्यवान सदस्य भी रहे हैं।

अपने शानदार करियर के दौरान, डॉ. गुप्ता के समर्पण और विशेषज्ञता को कई शैक्षिक फ़ेलोशिप से मान्यता मिली है। इनमें इंटरनेशनल एकेडमी ऑफ मेडिकल साइंसेज से दो, ग्लासगो से 2019 में एफआरसीपी और 2004 में एफआईएमएसए शामिल हैं। उन्हें 2011 में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) से महामारी विज्ञान और बायोस्टैटिस्टिक्स में फेलोशिप भी मिली, साथ ही यात्रा के लिए पुरस्कार भी मिला। आईसीएमआर बैंगलोर से ईआईसीसी एडिनबर्ग। विशेष रूप से, उन्होंने IEA के तहत IEA-12 बैंकॉक की अध्यक्षता की।

डॉ. गुप्ता के उत्कृष्ट योगदान को 2010 में राष्ट्रीय भाषण और फेलोशिप पुरस्कार, 2011 में आईसीएमआर पुरस्कार और आईएपीएसएम/आईपीएचए/आईएमएसए पंजीकृत चरणों पर आईएपीएसएम सोसाइटी पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

उनके शोध प्रयासों में विभिन्न क्षेत्रों को शामिल किया गया है, जिसमें किशोरावस्था में एनीमिया से निपटने में आयरन फोलिक एसिड डॉट्स का प्रभाव (2012-14), शिमला में हेपेटाइटिस संक्रमण की गतिशीलता (2015-18), मौखिक शव परीक्षण पर प्रशिक्षण (2019), आयोडीन पर अध्ययन शामिल है। घरेलू नमक (2022), सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) मिश्रित पद्धति दृष्टिकोण (2020-21), और मासिक धर्म स्वच्छता और आईवाईसीएफ कार्यान्वयन पर आईईसी का प्रभाव (2021-22)।

अपने शोध के अलावा, डॉ. गुप्ता ने IAPSM टेक्स्ट बुक ऑफ कम्युनिटी मेडिसिन एंड चैलेंजेज इन डिजीज एंड हेल्थ रिसर्च वॉल्यूम -10 भी लिखा है, जिसने इस क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

वह 2022 में एचपी विश्वविद्यालय की अकादमिक समिति, 2014 में एनएएमएस अकादमिक समिति, 2022 में आईजीएमसी शिमला विशेषज्ञ समूह और 2021 में एनएचएम की आईसीएमआर वैज्ञानिक सलाहकार समिति सहित विभिन्न शैक्षणिक समितियों के अभिन्न सदस्य रहे हैं।

डॉ. अनमोल गुप्ता की ज्ञान साझा करने की प्रतिबद्धता 2015 से 2019 तक पांच प्रमुख सम्मेलनों में अध्यक्ष/सचिव-आयोजक के रूप में उनकी भूमिका से स्पष्ट होती है, जो मानवता की भलाई के लिए चिकित्सा बिरादरी को मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करती है।

ये उपलब्धियाँ डॉ. अनमोल गुप्ता के असाधारण समर्पण और विशेषज्ञता के प्रमाण के रूप में खड़ी हैं, जिनमें 2011 में विशेष हाइलाइट्स, 2014 में ग्रामीण क्षेत्रों में अपेक्षाओं को पार करना, 2016 में आदिवासी क्षेत्रों में उद्यम करना, 2020 में ग्रामीण और प्राकृतिक आवासों में महत्वपूर्ण प्रभाव डालना और जारी रखना शामिल है। 2022 में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत उनका अथक योगदान। यह वह उल्लेखनीय यात्रा है जो अंततः 7 अक्टूबर, 2023 के महत्वपूर्ण दिन पर फेलोशिप – नेशनल एकेडमी ऑफ मेडिकल साइंसेज (इंडिया) – एफएएमएस के साथ उनकी सुयोग्य मान्यता में परिणत हुई।

Happy
0 0 %
Sad
0 0 %
Excited
0 0 %
Sleepy
0 0 %
Angry
0 0 %
Surprise
0 0 %
Exit mobile version