0 0 lang="en-US"> जुखाला में आयोजित तीन दिवसीय जिला स्तरीय सायर मेले का हुआ समापन, मंत्री राजेंद्र गर्ग बतौर मुख्य अतिथि की शिरकत - ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क
Site icon ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क

जुखाला में आयोजित तीन दिवसीय जिला स्तरीय सायर मेले का हुआ समापन, मंत्री राजेंद्र गर्ग बतौर मुख्य अतिथि की शिरकत

Spread the Message
Read Time:5 Minute, 10 Second

बिलासपुर 19 सितंबर श्री नैना देवी जी विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आज खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजेंद्र गर्ग ने जुखाला में ऋषि मार्कंडेय जिला स्तरीय सायर मेले का समापन समारोह बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की।
इस अवसर पर उन्होंने बताया कि मेले हमारी समृद्ध सभ्यता व संस्कृति के प्रतीक हैं। मेलों के माध्यम से न केवल आपसी भाईचारे की भावना को बल मिलता है, बल्कि हमारी प्राचीन सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण में भी ये अहम भूमिका निभाते हैं। उन्होंने बताया कि यह सायर मेला मुख्यतः किसानों की उपज को बढ़ावा देने और पशु मंडियों के लिए विख्यात है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष लंपी वायरस के कारण पशु मेला का आयोजन इस मेले में नहीं हो पाया है परंतु किसानों द्वारा अपनी उपज को प्रदर्शनीयों के माध्यम से इस मेले में दिखाया गया। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार किसानों को प्रगतिशील बनाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है जिसके लिए आधुनिक तकनीक युक्त औजार व मशीनरी किसानों को अनुदान स्वरूप मुहैया करवाया जा रहा है और किसानों के उपज को अच्छे दाम उपलब्ध करवाने के लिए सरकार वचनबद्ध है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश के किसानों को उनकी उपज का सही दाम मुहैया कराने के लिए हिमाचल में 10 स्थानों पर गेहूं और धान की खरीद केंद्र न्यूनतम समर्थन मूल्य के आधार पर एफसीआई द्वारा खरीदा जा रहा है जिससे बाहर राज्यों से आने वाले बिचौलियों से भी किसानों को छुटकारा मिलेगा। इस अवसर पर उन्होंने आशा मजारी में एक्सटेंशन काउंटर राशन डिपो निहार खंन्न वासला और गसौड़ में राशन के डिपो खोलने की स्वीकृति दी। इस अवसर पर उन्होंने मेला कमेटी को बतौर सहयोग 31000 रुपए देने की घोषणा की।
इस अवसर पर आपदा प्रबंधन बोर्ड के उपाध्यक्ष रणधीर शर्मा ने कहा कि वर्तमान सरकार बताया कि गत साढ़े 4 वर्षों में इस क्षेत्र में नया डिग्री कॉलेज कॉलेज, आईपीएच का सब डिविजन, 01 आईटीआई, 6 नए पंचायत, 6 नए पटवार सर्कल,1 काननगो सर्कल, 20 स्कूल में साइंस व कॉमर्स की कक्षाएं शुरू की हैं। इसके अतिरिक्त विधानसभा क्षेत्र में दो नए 33 केवी के सब स्टेशन,55 नए ट्रांसफार्मर और इसके अतिरिक्त 120 करोड़ रुपए के पीने के पानी की योजनाओं पर व्यय किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि सीएससी मारकन्ड को सिविल अस्पताल बनाया गया है जबकि लाड़ाघाट में आईटीआई की कक्षाएं शुरू हो गई। इसके अतिरिक्त स्वारघाट में नया डिग्री कॉलेज खोला गया है जिससे इस क्षेत्र के 10 पंचायतों के बच्चों को कॉलेज में शिक्षा ग्रहण करने के लिए अन्य स्थानों पर नहीं जाना पड़ेगा। इस अवसर पर उन्होंने मेला कमेटी को 21000 रुपए देने की घोषणा किया।

इस अवसर पर खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजेंद्र गर्ग और पूर्व विधायक नैना देवी विधानसभा एवं उपाध्यक्ष आपदा प्रबंधन प्राधिकरण रणधीर शर्मा ने रस्साकशी विजेता महिला मंडल टीम निहारखंण्ड वासला को प्रथम स्थान जबकि साईं नोडवा को द्वितीय स्थान प्राप्त करने पर पुरस्कृत किया इसके अतिरिक्त सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेने वाली विभिन्न महिला मंडलों के सदस्यों को भी पुरस्कृत किया गया।

इस अवसर पर जिला परिषद उपाध्यक्ष प्रेम सिंह ठाकुर मैनेजिंग बोर्ड डायरेक्टर दौलत राम मेला कमेटी के अध्यक्ष बालक राम ठाकुर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

Happy
0 0 %
Sad
0 0 %
Excited
0 0 %
Sleepy
0 0 %
Angry
0 0 %
Surprise
0 0 %
Exit mobile version