0 0 lang="en-US"> अपराजिता…मैं चम्बा की” अभियान के तहत महिला प्रतिनिधियों के लिए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित - ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क
Site icon ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क

अपराजिता…मैं चम्बा की” अभियान के तहत महिला प्रतिनिधियों के लिए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

Spread the Message
Read Time:3 Minute, 35 Second

चंबा, 8 जनवरी
उपायुक्त अपूर्व देवगन की अध्यक्षता में आज विकासखंड चंबा के समिति हाल में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं योजना के अंतर्गत महिला एवं बाल विकास के सौजन्य से “अपराजिता…मैं चम्बा की’ अभियान के तहत महिला पंचायत प्रतिनिधियों के लिए मासिक धर्म स्वच्छता को लेकर एक दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
इस दौरान उपायुक्त ने कहा कि मासिक धर्म के प्रति लोगों में फैली भ्रांतियां को दूर करने की आवश्यकता है इसी उद्देश्य से अपराजिता….. मैं चंबा अभियान की शुरुआत की गई है। उन्होंने कहा कि पंचायत प्रतिनिधि जमीनी स्तर पर लोगों से जुड़े हुए है इसलिए महिला और किशोरियों के लिए मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता और खुलकर बात करने के लिए जागरूक में महिला पंचायत प्रतिनिधियों का सहयोग बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि मासिक धर्म के प्रति जागरूकता और उसके प्रचार प्रसार के लिए ग्राम सभा में भी एजेंडा रखा गया है। उन्होंने कहा कि जिला के कई हिस्सों में विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में लड़कियों को मासिक धर्म के बारे में तैयार और जागरूक नहीं किया जाता हैं इसलिए उन्हें घर , स्कूलों में कई कठिनाईयों व चुनौतियों
का सामना करना पड़ता हैं। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में मासिक धर्म के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण रखकर महिला और किशोरियों को इस दौरान रखी जाने वाली सावधानियां और पौष्टिक आहार के प्रति जागरूक किया जाए।
जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग राकेश कुमार ने महिलाओं से संबंधित विभाग्य योजनाओं के बारे में बताया।
कार्यक्रम में आयुष विभाग से डॉ. एकता ने मासिक धर्म की प्रक्रिया और रखी जाने वाली सावधानियां के बारे में विस्तृत जानकारी दी।
इससे पहले जागोरी संस्था से उमा देवी ने मासिक धर्म के प्रति आसपास के क्षेत्र की महिलाओं को जागरूक करने के लिए पंचायत प्रतिनिधियों को प्रेरित किया।
कार्यक्रम के दौरान स्टेट बैंक शाखा चंबा के उप प्रबंधक अनिल, खंड विकास कार्यालय से मनजीत कौर, बाल संरक्षण इकाई से माला शर्मा और कपिल शर्मा ने भी महिलाओं के अधिकारों और विभागीय योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी।
इस अवसर पर जिला मिशन समन्वयक मनोहर नाथ और जिला समन्वयक पोषण अभियान विकास शर्मा सहित विभिन्न पंचायतों की महिला प्रतिनिधि मौजूद रही।

Happy
0 0 %
Sad
0 0 %
Excited
0 0 %
Sleepy
0 0 %
Angry
0 0 %
Surprise
0 0 %
Exit mobile version