0 0 lang="en-US"> किसानों और बागवानों को सशक्त बनाने के लिए क्षेत्रीय वित्तीय जागरूकता कार्यशाला आयोजित - ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क
Site icon ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क

किसानों और बागवानों को सशक्त बनाने के लिए क्षेत्रीय वित्तीय जागरूकता कार्यशाला आयोजित

Spread the Message
Read Time:3 Minute, 27 Second

चंबा, 18 जनवरी
किसानों और कृषि-उद्यमीयों की वित्तीय सहायता से सशक्तिकरण के उदेश्य से आज बचत भवन चंबा में ज़िला उद्यान विभाग के तत्वावधान में एकदिवसीय क्षेत्रीय वित्तीय जागरूकता कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में उपायुक्त अपूर्व देवगन ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। इस दौरान उन्होंने कहा कि किसानों और बागवानों को सशक्त बनाने के लिए विश्व बैंक से वित पोषित हिमाचल प्रदेश बागवानी विकास परियोजना चलाई गई है। इस परियोजना के तहत जिला में विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि इस एकदिवसीय कार्यशाला को आयोजित करने का मुख्य उदेश्य वित्तीय जागरूकता से किसानों और कृषि-उद्यमीयों का सशक्तिकरण सुनिश्चत करना है।
उपायुक्त ने कहा कि किसान व बागवान उपलब्ध संसाधनों का पूर्णतया उपयोग कर विभाग के सहयोग और आधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल कर परिपूर्णता को हासिल करने का प्रयास करें। उन्होंने यह भी आह्वान किया कि किसान व बागवान सेब जैसे उत्पादों की प्रोसेसिंग और ग्रेडिंग आवश्यक करवाएं ताकि मार्केट में उनको उनके उत्पाद का उचित दाम मिल सके।
उपनिदेशक उद्यान डॉ प्रमोद शाह ने उपायुक्त का कार्यशाला में पधारने पर स्वागत किया और जिला में हिमाचल प्रदेश हॉर्टिकल्चर डेवलपमेंट परियोजना के तहत की गई उपलब्धियां और गतिविधियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बागबानो को क्लस्टर आधारित गतिविधियों में और अधिक बढ़ चढ़कर भाग लेने के लिए भी प्रेरित किया।
कार्यशाला में टीम लीडर हिमाचल प्रदेश बागवानी विकास परियोजना डॉ प्रबल चौहान,जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक डीसी चौहान, जिला प्रबंधक नाबार्ड साहिल सुआंगला और जिला बीमा समन्वयक विकास कुमार के द्वारा उपस्थित किसानों और बागवानों को विभिन्न विभागीय नीतियों और योजनाओं के बारे में जानकारी साझा की। उन्होंने विभिन्न विभागीय योजनाओं, मौसम आधारित फसल बीमा करवाने बारे किसानों और बागबानों को ऋण योजनाओं का लाभ लेने के लिए भी प्रेरित किया।
इस अवसर पर फैसिलिटेट बागवानी विकास परियोजना रोहित राठौर, उद्यान प्रसार अधिकारी दिव्या शर्मा, उद्यान विकास अधिकारी अमित अब्रॉल सहित किसान और बागवान उपस्थित रहे।

Happy
0 0 %
Sad
0 0 %
Excited
0 0 %
Sleepy
0 0 %
Angry
0 0 %
Surprise
0 0 %
Exit mobile version