0 0 lang="en-US"> जिला कल्याण समिति की बैठक की मुख्य संसदीय सचिव ने की अध्यक्षता - ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क
Site icon ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क

जिला कल्याण समिति की बैठक की मुख्य संसदीय सचिव ने की अध्यक्षता

Spread the Message
Read Time:7 Minute, 32 Second

इस वित्त वर्ष में विभिन्न योजनाओं के तहत 63 कऱोड़ 30 लाख रुपए व्यय ।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की जिला कल्याण समिति की बैठक आज मुख्य संसदीय सचिव वन, ऊर्जा ,पर्यटन व परिवहन सुंदर सिंह ठाकुर की अध्यक्षता में बहुउद्देशीय भवन कुल्लू में आयोजित की गई।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्य संसदीय सचिव व जिला कल्याण समिति के अध्यक्ष सुंदर सिंह ठाकुर ने कहा कि  गत वर्ष के लिए आवंटित बजट 86 करोड़ 82 लाख 9 हजार 914 रुपए था जिसमें से 86 करोड़ 28  लाख 10 हज़ार 450  रूपए का बजट व्यय हो चुका है तथा 99.37 प्रतिशत पूर्ण किया जा चुका है। वर्ष 2023 -24 में कुल्लू जिला में विभाग द्वारा विभिन्न योजनाओं के तहत 87 कऱोड़ 65 लाख 35 हजार 590 सरुपये की राशि का बजट  प्रावधान किया गया है जिस में से अभी तक 63 करोड़ 30 लाख 28 हजार रुपए की राशि  प्रदेश सरकार द्वारा विभाग के माध्यम से आरम्भ की गई विभिन्न  कल्याणकारी योजनाओं वपर ब्यय की जा चुकी है उन्होंने विभाग के अधिकारियों को विभिन्न योजनाओं के तहत पात्र लाभार्थियों के चयन में  नियमों का कड़ाई से पालन  सुनिश्चित बनाने को कहा ताकि प्रदेश सरकार द्वारा आरंभ की गई योजनाओं का  अधिक  से अधिक पात्र  लाभान्वित हो सके ।उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा समाज के कमजोर व्यक्तियों के लिए अनेक योजनाएं आरंभ की गई है जिनका प्रचार प्रसार ग्राम स्तर तक किया जाना चाहिए ताकि अधिक से अधिक लोग लाभान्वित हो सके।

बैठक में निर्णय लिया गया कि स्वर्ण जयंती आश्रय योजना के तहत गृह निर्माण के लिये चयनित 75 मामलों का पुनः सत्यापन सुनिश्चित बनाया जाए तथा उसके उपरांत सभी औपचारिकताएं व निर्धारित नियमों के तहत आने वाले पात्र मामलों को स्वीकृत किया जाये। सुंदर सिंह ठाकुर ने कहा कि विभाग द्वारा अनुवर्ती कार्यक्रम योजना के तहत अनुसूचित जाति ,जनजाति अन्य पिछड़ा वर्ग के व्यक्तियों को सिलाई मशीन, कारर्पेंट्री व लोहारगिरी समन्धित कार्य के के कार्यों के लिए 1800 रुपए की राशि अनुदान के रूप में प्रदान की जाती है।जिसके लिये इस वित्त वर्ष में 4 लाख 17 हज़ार 340 रुपये की राशि जारी की गई है। उन्होंने कहा कि जिले में योजना के तहत 222 व्यक्तियों को लाभान्वित करने का लक्ष्य रखा गया है जिसमें से अभी तक 180 मामले स्वीकृत कर किए जा चुके हैं । उन्होंने पात्र व्यक्तियों से योजना का लाभ उठाने के लिए आगे आने को भी कहा। बैठक में बताया गया कि जिले में अंतरजातीय विवाह योजना के तहत वित्त वर्ष 2023 24 में 23 मामलों पर 11 लाख रुपए की राशि प्रदान की गई है। उन्होंने लंबित चार मामलों की राशि जल्द जारी करने के निर्देश दिए।
मुख्य संसदीय सचिव ने बताया कि जिले में विकलांग छात्रवृत्ति योजना के तहत विभाग द्वारा वर्ष 2023 24 में अभी तक पहली कक्षा से स्नातकोत्तर तक शिक्षा ग्रहण करने वाले विकलांग छात्र व छात्राओं को 14 लाख 54000 की राशि छात्रवृत्ति के रूप मे प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया है ग जिसमें से 8 लाख 70 हज़ार रुपए की राशि 98 छात्रों व छात्राओं को प्रदान की जा चुकी है ।उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा विकलांग विवाह योजना के तहत वर्तमान इस वित्त वर्ष के दौरान चार मामलों में एक लाख की राशि प्रदान की जा चुकी है जबकि दो मामलों में राशि शीघ्र जारी कर दी जाएगी।
मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि जिले में अनुसूचित जाति ,जनजाति अन्य पिछड़ा वर्ग व अल्पसंख्यक, विधवा, एकल नारी के अभ्यर्थियों के लिए कंप्यूटर एप्लीकेशन योजना के तहत वर्ष 2023 -24 में 170 प्रशिक्षणार्थी प्रशिक्षण ग्रहण कर रहे हैं जिनमें से पीजीडीसीए कोर्स में 61 तथा डीसीए कोर्स में 116 विद्यार्थी प्रशिक्षण ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि गत वर्ष 132 अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण दिया गया था जिस पर 7 लाख 61 हजार 950 रुपयेकी राशि ब्यय की गई ।
बैठक में बताया गया कि अत्याचार से पीड़ित को राहत प्रदान करने पर इस वित्त वर्ष 26 पीड़ितों को 13 लाख 42 हजार रुपए की राशि प्रदान की गई है। सुंदर सिंह ठाकुर ने बताया कि जिले में राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना के तहत 18 से 59 वर्ष तक के कमाऊ सदस्यों की मृत्यु होने पर आश्रितों को 20 हजार रुपये की राशि प्रदान की जाती है जिले में इस वर्ष 20 मामलों पर 4 लाख रुपये की राशि प्रदान की गई है
सुंदर सिंह ठाकुर ने कहा कि जिले में सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत 52878 पात्र पेंशन दी जा रही है जिस पर इस वित्त वर्ष के दौरान अभी तक 62 करोड़ 69 लाख 63 हजार रुपए की राशि व्यय की गई है। जिला कल्याण अधिकारी गिरधारी लाल शर्मा ने बैठक की कार्यवाही का संचालन किया। उन्होंने बैठक में आश्वस्त किया कि वह प्रदेश सरकार द्वारा विभाग के माध्यम से चला जा रही योजनाओं का शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने के लिए प्रयास करेंगे ।
बैठक में उपायुक्त आशुतोष गर्ग सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे

Happy
0 0 %
Sad
0 0 %
Excited
0 0 %
Sleepy
0 0 %
Angry
0 0 %
Surprise
0 0 %
Exit mobile version