0 0 lang="en-US"> आरआरबी परीक्षाओं (स्तर -1) के लिए पर्याप्त सुरक्षा उपाय - ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क
Site icon ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क

आरआरबी परीक्षाओं (स्तर -1) के लिए पर्याप्त सुरक्षा उपाय

Spread the Message
Read Time:8 Minute, 1 Second

रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) के स्तर-1 पदों के लिए चौथे चरण की परीक्षा 19.9.22 से शुरू हो गई है। 12 क्षेत्रीय रेलवे को शामिल करते हुए सीबीटी के तीन चरण पहले ही पूरे किए जा चुके हैं। इस भर्ती प्रक्रिया में स्तर-1 की 1,03,769 रिक्तियों के लिए 1,11,57,986 उम्मीदवारों ने आवेदन किये हैं। कंप्यूटर आधारित टेस्ट पांच चरणों में आयोजित किया जाना है। रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने सीईएन आरआरसी 01/2019- स्तर- I (पूर्ववर्ती ग्रुप डी) की भर्ती के लिए कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) आयोजित करने की जिम्मेदारी एक अत्यधिक प्रतिष्ठित कंपनी को दी है। आरआरबी ने परीक्षा के सुचारू संचालन के लिए चाक-चौबंद व्यवस्था सुनिश्चित की है। किसी भी प्रकार की अनियमितता को रोकने और ख़त्म करने के लिए प्रणाली में विभिन्न सुरक्षा उपायों का निर्माण किया गया है, जिनमें अन्य के साथ निम्न शामिल हैं:

बढ़ी हुई निगरानी और अतिरिक्त पर्यवेक्षण के कारण, 19.09.2022 तक कदाचार/अनुचित तरीकों के कुल 108 मामले सामने आए हैं। 81 मामलों में पुलिस थानों में प्राथमिकी/जीडी दर्ज की गई है। 3 मामलों में एफआईआर दर्ज करने की प्रक्रिया चल रही है।

उम्मीदवारों के प्रश्न पत्रों और उनके उत्तरों के साथ उनमें उल्लिखित विकल्पों की तुलना करके नक़ल करने के मामलों की गहन जांच की जाती है। नक़ल के कुल 19 मामले सामने आए हैं। विस्तृत विश्लेषण के बाद यह पाया गया है कि 18 मामलों में उम्मीदवारों की उत्तर कुंजी का मिलान नहीं हो रहा है। एक मामला विश्लेषण के चरण में है।

उम्मीदवारों के साथ किसी भी तरह के गठजोड़ होने से बचने के निवारक उपाय के रूप में ईसीए पर्यवेक्षकों का भी नियमित रूप से फेरबदल किया जा रहा है।

ऊपर बताए गए सभी कदम यह सुनिश्चित करते हैं कि किसी के लिए भी रेलवे में संदिग्ध तरीकों से उम्मीदवार का चयन कराना असंभव है। कदाचार में लिप्त उम्मीदवारों और अन्य व्यक्तियों के खिलाफ पुलिस शिकायत दर्ज करने के अलावा, ऐसे उम्मीदवारों को भविष्य में आरआरबी परीक्षा में बैठने से जीवन भर के लिए वंचित कर दिया गया है।

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे किसी भी अनैतिक तत्व द्वारा किए गए किसी भी झूठे दावे के झांसे में न आएं और अपने करियर की संभावनाओं को नुकसान नहीं पहुंचाएं। उम्मीदवारों को गुमराह करने वाले दलालों/बिचौलियों के ऐसे किसी भी मामले/सूचना की सूचना, फोन नंबर: 0755-2746660 पर या ईमेल पते: msrrbbpl[at]gmail[dot]com पर दी जा सकती है।

Happy
0 0 %
Sad
0 0 %
Excited
0 0 %
Sleepy
0 0 %
Angry
0 0 %
Surprise
0 0 %
Exit mobile version