0 0 lang="en-US"> मतगणना कर्मियों के पूर्वाभ्यास के लिए लगी कार्यशाला - ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क
Site icon ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क

मतगणना कर्मियों के पूर्वाभ्यास के लिए लगी कार्यशाला

Spread the Message
Read Time:3 Minute, 13 Second

ऊना, 20 मई। लोकसभा आम निर्वाचन तथा विधानसभा उपचुनाव को लेकर ऊना जिले में तैनात मतगणना कर्मियों के लिए आज सोमवार को लता मंगेशकर कला केंद्र समूरकलां में एक दिवसीय चुनावी पूर्वाभ्यास कार्यशाला आयोजित की गई। इस दौरान उन्हें मतगणना प्रक्रिया को सुचारू एवं पारदर्शी तरीके से संपन्न कराने के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। रिहर्सल में मतगणना को लेकर तैनात कर्मियों को ईवीएम मतगणना से जुड़ी विस्तृत जानकारी मुहैया कराने के साथ ही डाक मतपत्रों की गणना बारे भी आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराई गई।
कार्यशाला में एसडीएम हरोली राजीव ठाकुर ने डाक मतपत्रों की गिनती को लेकर विस्तार से प्रक्रियागत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि डाक मत पत्र दो तरह के होंगे, इनम एक चुनावी ड्यूटी वाले कर्मियों की श्रेणी तथा दूसरे सर्विस वोटर होंगे। लोकसभा के लिए डाले गए डाक मतपत्रों की गिनती निर्वाचन अधिकारी के स्तर पर हमीरपुर में होगी, जबकि गगरेट तथा कुटलैहड़ विधानसभा उपचुनाव से संबंधित डाक मतपत्रों की गणना डिग्री कॉलेज ऊना में बनाए संबंधित मतगणना केंद्र में की जाएगी।
इस दौरान नायब तहसीलदार निर्वाचन अजय शर्मा ने मतगणना तथा चुनाव परिणाम की घोषणा से जुड़ी प्रक्रिया तथा कार्यविधि से अवगत कराया। उन्होंने मतगणना से जुड़े कानूनी प्रावधानों, मतगणना केंद्र में मूलभूत आवश्यकताओं तथा वहां प्रवेश से जुड़े नियमों की जानकारी देने के साथ साथ ईवीएम व वीवीपैट की गिनती, मिलान व सीलिंग के बारे में भी विस्तार से बताया।
बता दें, ऊना जिले में मतगणना कर्मियों के लिए अगली पूर्वाभ्यास कार्यशाला का आयोजन 3 जून को डिग्री कॉलेज ऊना में किया जाएगा। ऊना जिले में वोटों की गिनती के लिए डिग्री कॉलेज ऊना में मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। लोकसभा आम निर्वाचन तथा जिले के 2 विधानसभा उपचुनावों के लिए पहली जून को वोट डाले जाएंगे। 4 जून को प्रातः 8 बजे से मतगणना आरंभ होगी।
कार्यशाला में एसडीएम बंगाणा सोनू गोयल, एसडीएम गगरेट सौमिल गौतम, एसडीएम अंब विवेक महाजन, निर्वाचन विभाग के अधिकारी, मतगणना के लिए तैनात माइक्रो पर्यवेक्षकों समेत तमाम मतगणना ड्यूटी से जुड़े अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

Happy
0 0 %
Sad
0 0 %
Excited
0 0 %
Sleepy
0 0 %
Angry
0 0 %
Surprise
0 0 %
Exit mobile version