0 0 lang="en-US"> लोक निर्माण मंत्री ने करयाली के नराड़ व देवला के गढ़ की धार में आगजनी प्रभावितों से मिलकर जाना कुशलक्षेम - ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क
Site icon ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क

लोक निर्माण मंत्री ने करयाली के नराड़ व देवला के गढ़ की धार में आगजनी प्रभावितों से मिलकर जाना कुशलक्षेम

Spread the Message
Read Time:4 Minute, 0 Second

शिमला, 17 जून
लोक निर्माण एवं शहरी विकास मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने आज शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र की करयाली पंचायत के नराड़ तथा देवला पंचायत के गढ़ की धार में आगजनी प्रभावित लोगों से मुलाकात की और उनका कुशलक्षेम जाना।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि करयाली पंचायत के अंतर्गत नराड गांव के तेज राम सपुत्र किरपाराम तथा मोहन लाल सपुत्र दुर्गादास के मकान तथा देवला पंचायत के गढ़ की धार के किशन लाल सपुत्र कुंदन लाल के घर पिछले दिनों जंगली आग से पूरी तरह जलकर राख हो गए है, जिसमें जान की कोई क्षति नहीं हुई है। निकाराम का मकान आंशिक रूप से जला है और इसी गांव की महिला नीलम देवी घर को जंगली आग से बचाते हुए झुलसी है। उन्होंने कहा कि जंगली आग से अनार, नींबू, आडू, एप्रिकॉट, नाशपती के लगभग 200 से अधिक पौधे भी जलकर राख हुऐ हैं। उन्होंने जिला प्रशासन को जंगली आग से जले मकानों का शीघ्र आकलन करने  तथा बागवानी विभाग के अधिकारियों को जंगली आग से जले फलदार पौधों के स्थान पर नए पौधे उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए।
विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि इस गर्मी में जंगलों में हर जगह आग लगी है, जिस कारण जंगलों से सटे गांवों को खतरा पैदा हो रहा है। कुछ घर तो पूरी तरह जलकर राख हो गए है, जिन्हें नियमानुसार मुआवजा दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि चील के पेड़ से गिरे चिलारू में आग जल्दी लगती हैं, इसलिए जंगलों से चिलारु एकत्रित कर इससे संबंधित प्रोजेक्ट तैयार करने के लिए कार्य योजना बनाने के लिए वन विभाग के अधिकारियों से चर्चा की जा रही है। उन्होंने लोगों से भी आग्रह किया कि वे जंगलों में आग न लगाएं और यदि किसी जंगल में आग लगी है तो उसे बुझाने में अपना सहयोग दें।
इस अवसर पर प्रशासन की ओर से एसडीएम शिमला ग्रामीण कविता ठाकुर ने पूर्ण रूप से क्षतिग्रस्त मकान के मलिक मोहन लाल सपुत्र दुर्गादास तथा किशन लाल सपुत्र कुंदन लाल  को 10-10 हजार की राशि, तेज राम सपुत्र किरपाराम को 5 हजार की राशि  तथा आग बुझाने के दौरान झुलसी महिला नीलम देवी धर्मपत्नी डोला राम को 5 हजार रुपए की राशि फौरी राहत के रूप में मौके पर प्रदान की।
इस अवसर पर तहसीलदार सुन्नी चंद्रमोहन, आरओ फॉरेस्ट देवी सिंह वर्मा, मंडल कांग्रेस अध्यक्ष गोपाल शर्मा, उपाध्यक्ष लेखराम कौंडल, महासचिव जगदीश वर्मा, जिला परिषद सदस्या रीना, उपाध्यक्ष बीडीसी बसंतपुर प्रकाश कमल, बीडीसी सदस्य प्रियंका, प्रधान करयाली  पंचायत कमलेश कश्यप, उपप्रधान विनोद कुमार, देवला पंचायत की प्रधान कांता शर्मा, उपप्रधान यशवन्त सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवम् स्थानीय ग्रामीण उपस्थित रहे।

Happy
0 0 %
Sad
0 0 %
Excited
0 0 %
Sleepy
0 0 %
Angry
0 0 %
Surprise
0 0 %
Exit mobile version