0 0 lang="en-US"> जिला स्तरीय स्वच्छता ग्रीन लीफ रेटिंग समिति की बैठक आयोजित - ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क
Site icon ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क

जिला स्तरीय स्वच्छता ग्रीन लीफ रेटिंग समिति की बैठक आयोजित

Spread the Message
Read Time:2 Minute, 36 Second
उपायुक्त  मुकेश रेपसवाल ने की अध्यक्षता
चंबा,24 जून
उपायुक्त  मुकेश रेपसवाल की अध्यक्षता में आज एनआईसी कक्ष में जिला स्तरीय स्वच्छता ग्रीन लीफ रेटिंग समिति की बैठक आयोजित की गई।
बैठक में सरकार द्वारा अतिथि क्षेत्र के लिए  शुरू की गई रेटिंग प्रणाली को लेकर विस्तृत चर्चा की गई।
उपायुक्त ने बताया कि  स्वस्थ ग्रीन लीफ रेटिंग का मुख्य उद्देश्य पर्यटन की दृष्टि से  होटलों, रिसॉर्टस और होमस्टे में विश्व स्तरीय स्वच्छता को सुनिश्चित बनाना है।
उन्होंने बताया कि इसका लक्षित समूह मोबाइल शौचालय पर आधारित होटल, लॉज, होमस्टे, धर्मशालाएं और शिविर है।  जिनकी रेटिंग दिशानिर्देशों में  सुरक्षित स्वच्छता प्रथाओं  की  अनुपालना पर आधारित होगी।
उपायुक्त ने कहा कि रैंकिंग योजना नवंबर-2023 में केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय द्वारा पेयजल और स्वच्छता विभाग के सहयोग से शुरू की गई थी।
उन्होंने कहा कि पहल के तौर पर स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण और पर्यटन विभाग की राज्य टीमें हितधारकों के लिए अवधारणा, प्रक्रिया और वांछित परिणामी पर कार्यशालाएं आयोजित की जाएगी। उन्होंने कहा कि इसके कार्यान्वयन के लिए एक त्रिस्तरीय समिति प्रणाली प्रस्तावित की गई है। जिसको धरातल पर उतरने  तथा सत्यापन के लिए उप मंडल अधिकारी के द्वारा एक सत्यापन उप-समिति गठित की जाएगी। इसके बाद एक जिला समिति होगी ।
इस अवसर पर वन मंडल अधिकारी कृतज्ञ कुमार, उपनिदेशक एवं परियोजना अधिकारी ग्रामीण विकास अभिकरण जयवंती ठाकुर, जिला पर्यटन विकास अधिकारी राजीव मिश्रा, अर्थशास्त्री ग्रामीण विकास अभिकरण विनोद कुमार, सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।
Happy
0 0 %
Sad
0 0 %
Excited
0 0 %
Sleepy
0 0 %
Angry
0 0 %
Surprise
0 0 %
Exit mobile version