0 0 lang="en-US"> उपायुक्त तोरुल एस रवीश की अध्यक्षता में जिला रेड क्रॉस सोसाइटी प्रबंधन समिति की बैठक आयोजित - ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क
Site icon ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क

उपायुक्त  तोरुल एस रवीश  की अध्यक्षता में जिला रेड क्रॉस सोसाइटी प्रबंधन समिति की बैठक आयोजित

Spread the Message
Read Time:4 Minute, 21 Second

कुल्लू 23 जुलाई 

उपायुक्त  तोरुल एस रवीश  की अध्यक्षता में आज यहां जिला रेड क्रॉस सोसाइटी प्रबंधन समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में गत बैठक में लिए गए निर्णयों की समीक्षा की गई। 

उपायुक्त ने बैठक में लिए गये निर्णय को अमलीजामा पहनाने पहनाने के निर्देश दिये ताकि सभी पात्र लोग  लाभान्वित हो सकें। उपायुक्त ने बताया कि रेड्क्रोस के एम्बुलेंस बेड़े में नया शव वाहन का प्रावधान किया जायेगा जिसका  किसी निगम या गैर सरकारी संस्था के माध्यम से इंतजाम किया जाएगा ताकि सुदूर क्षेत्रों तक भी इसकी सेवाएँ  मिल सके।

बैठक में में वर्ष 2023-24 की अंकेक्षित बैलेंस शीट तथा वार्षिक रिपोर्ट को भी मंजूरी प्रदान की गई। इसके अतिरिक्त विभिन्न रोगियों को समय समय ऑपरेशन के लिए प्रदान की गई सहायता राशि को तथा  बाढ़ में गत वर्ष  में  आई आपदा से राहत स्वरूप विभिन्न कार्यों के लिए प्रदान की गई अतिरिक्त  79 लाख 33 हजार रुपए की राशि के व्यय  को भी मंजूरी प्रदान की गई। उपायुक्त ने बताया कि आपदा के दौरान प्रभावित लोगों को तुरंत राहत के रूप में जिला रेडक्रॉस द्वारा 3700 तिरपाल, 50 गद्दे, 300 बाल्टियाँ  इत्यादि प्रदान की गई थीं। 

इसके अतिरिक्त राज्य रेड क्रॉस की ओर से भी तिरपाल, कम्बल, बाल्टियां, किचन सेट, हाइजीन किट, फैमिली टेंट इत्यादि वितरित किए गए। उपायुक्त ने बताया कि अभी तक विभिन्न गैर सरकारी संगठनों सहित रेड क्रॉस के माध्यम से कुल 10 हज़ार से अधिक  तिरपाल वितरित किए गए हैं।
इन्होंने कहा कि भविष्य में जिला दिव्यांग पुनर्वास केंद्र का विस्तार किया जाएगा ताकि अधिक से अधिक लोगों को इसका लाभ मिल सके।
इसके अतिरिक्त विभिन्न स्थानों पर स्वास्थ्य जांच एवं दिव्यांग शिविर आयोजित किए जाएंगे। उपायुक्त ने निर्देश दिए कि इन शिविरो के साथ ही आधार अपडेशन की सुविधा भी प्रदान करें ताकि लोगों को इसके लिए दूर न जाना पड़े

। उन्होंने जिला रेड क्रॉस मेला आयोजित करने के लिए 

तथा आने वाले समय में  पौधरोपण अभियान के लिए भी रुपरेखा तैयार करने के निर्देश दिए।

बैठक में गैर सरकारी सदस्यों द्वारा सुझाव दिया गया कि स्वास्थ्य जांच शिविर जिले के विभिन्न हिस्सों में भी लगाई जाए ताकि स्थानीय लोग विशेषकर वरिष्ठ नागरिक इससे लाभान्वित हो सके।

बैठक की कार्रवाई का संचालन सहायक आयुक्त शशिपाल नेगी ने किया । बैठक में अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अश्वनी कुमार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ नागराज पवार, जिला रेड क्रॉस सोसायटी के सचिव वीके मोदगिल, जिला कार्यक्रम अधिकारी पद्म शर्मा, गैर सरकारी सदस्य शालीनी नेगी, विमला ठाकुर, वेद राम ठाकुर व अन्य उपस्थित थे।

Happy
0 0 %
Sad
0 0 %
Excited
0 0 %
Sleepy
0 0 %
Angry
0 0 %
Surprise
0 0 %
Exit mobile version