0 0 lang="en-US"> 9 अगस्त को चलेगा राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का प्रथम चरण – उपायुक्त - ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क
Site icon ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क

9 अगस्त को चलेगा राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का प्रथम चरण – उपायुक्त

Spread the Message
Read Time:3 Minute, 24 Second
चंबा, 6 अगस्त
उपायुक्त मुकेश रेपसवाल  ने बताया कि  राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस  के तहत  9 अगस्त को ज़िला में प्रथम चरण  का आयोजन किया जाएगा  । जिसमें सभी शिक्षण संस्थानों तथा आंगनबाड़ी  केन्द्रों में बच्चों को  एल्बेंडाजोल तथा विटामिन ए की दवाइयां खिलाई जाएगी।
वे आज  राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के तहत विभिन्न विभागों द्वारा किए जाने वाले कार्यों की समीक्षा को लेकर उपायुक्त  कार्यालय के सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे ।
मुकेश रेपसवाल  ने कृमि मुक्ति दिवस को लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा तैयार की गई कार्य योजना की समीक्षा करते हुए विभागीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश  प्रदान किए। उन्होंने बताया कि 16 अगस्त को अभियान के तहत  मोप अप राउंड का आयोजन भी किया जाएगा
उन्होंने अभियान के तहत विभिन्न विभागीय और संस्थाओं की भूमिका एवं उत्तरदायित्व को लेकर  दिशा-निर्देश  देते हुए पंचायती राज संस्थाओं से ग्रामीण स्तर पर जानकारी और जागरूकता को लेकर आवश्यक कदम उठाने  को कहा । उन्होंने जिला कार्यक्रम अधिकारी बाल विकास को इस दौरान सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की भूमिका सुनिश्चित बनाने  के भी निर्देश दिए।
उपायुक्त ने उपनिदेशक प्रारंभिक शिक्षा एवं उच्च शिक्षा से 9 अगस्त को सभी स्कूली विद्यार्थियों की उपस्थिति सुनिश्चित बनाने को भी निर्देशित किया ।
ज़िला एवं खंड स्तर पर अभियान के दौरान प्रभावी निगरानी व्यवस्था सुनिश्चित बनाने को लेकर भी  उपायुक्त ने सभी संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किए।
बैठक में जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ जालम भारद्वाज ने बताया कि ज़िला में 6 से 19 वर्ष तक के  16498 बच्चों तथा युवाओं को कृमि नाशक  एल्बेंडाजोल दवाई खिलाई  जाएगी तथा 5 वर्ष की आयु तक के 48467 शिशुओं तथा किशोरों को एल्बेंडाजोल तथा विटामिन ए की खुराक पिलाई जाएगी । साथ में उन्होंने यह भी बताया कि अभियान को लेकर खंड स्तर पर सभी आवश्यक प्रबंध व्यवस्था को पूर्ण कर लिया गया है ।
इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी बाल विकास राकेश चौधरी सहित विभिन्न   खंड चिकित्सा अधिकारी उपस्थित रहे ।
Happy
0 0 %
Sad
0 0 %
Excited
0 0 %
Sleepy
0 0 %
Angry
0 0 %
Surprise
0 0 %
Exit mobile version