0 0 lang="en-US"> बूथ लेवल अधिकारी घर-घर जाकर करेंगे निर्वाचक नामावलियों का सत्यापन – डीसी - ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क
Site icon ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क

बूथ लेवल अधिकारी घर-घर जाकर करेंगे निर्वाचक नामावलियों का सत्यापन – डीसी

Spread the Message
Read Time:2 Minute, 37 Second

ऊना, 23 अगस्त। भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशानुसार जिला ऊना के सभी विधानसभा क्षेत्रों में बूथ लेवल अधिकारियों(बीएलओ) द्वारा घर-घर जाकर निर्वाचक नामावलियों की सत्यापन प्रक्रिया की जा रही है। यह जानकारी देते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त जतिन लाल ने बताया कि निर्वाचक नामावलियों के शुद्ध, त्रुटिरहित व अद्ययतन का कार्य 8 सितम्बर तक चलेगा। उन्होंने बताया कि इस दौरान बूथ लेवल अधिकारी घर के मुखिया की मदद से फोटोयुक्त मतदाता सूची में विद्यमान मतदाता की प्रविष्टियों का सत्यापन करंेगे तथा त्रुटि पाए जाने पर उसे प्रारुप 8 के जरिए ठीक किया जाएगा।
इस दौरान 1 अक्टूबर 2024 को 18 वर्ष या उससे अधिक की आयु पूर्ण कर रहे व छूटे हुए पात्र मतदाताओं की पहचान कर उनका नाम मतदाता सूची में प्रारूप 6 के माध्यम से दर्ज किया जाएगा। इस दौरान बूथ लेवल अधिकारियों द्वारा दोहरे पंजीकृत/मृत/अस्थाई रूप से स्थानांतरित मतदाताओं की पहचान कर उनका नाम प्रारूप 7 के माध्यम से मतदाता सूची से हटाने के लिए कार्यवाही की जाएगी। इस सत्यापन प्रक्रिया में दिव्यांग मतदाताओं की पहचान, मतदान केंद्र की पहचान, मतदान केंद्र भवन की फोटो और जानकारी अपलोड करने के अलावा मतदान केंद्र की जनसंख्या से संबंधित जानकारी भी एकत्र की जाएगी। फोटो मतदान सूची में विद्ययमान मतदाताओं की खराब व धुंधली फोटो को उनके नवीनतम रंगीन फोटो से प्रारुप-8 के जरिए बदला जाएगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त ने जिला के सभी नागरिकों से आग्रह किया है कि वे बूथ लेवल अधिकारियों द्वारा की जा रही मतदाता सूचियों के सत्यापन प्रक्रिया में अपना पूर्ण सहयोग प्रदान करें।

Happy
0 0 %
Sad
0 0 %
Excited
0 0 %
Sleepy
0 0 %
Angry
0 0 %
Surprise
0 0 %
Exit mobile version