0 0 lang="en-US"> “चंबा में संपूर्णता अभियान के तहत जनसाली आंगनबाड़ी केंद्र में गर्भवती महिलाओं को संतुलित आहार की टोकरी वितरण, बाल विकास योजनाओं पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित” - ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क
Site icon ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क

“चंबा में संपूर्णता अभियान के तहत जनसाली आंगनबाड़ी केंद्र में गर्भवती महिलाओं को संतुलित आहार की टोकरी वितरण, बाल विकास योजनाओं पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित”

Spread the Message
Read Time:2 Minute, 34 Second
ज़िला प्रशासन चम्बा के सौजन्य से आज जनसाली आंगनबाड़ी केंद्र में महिला एवं बाल विकास विभाग चंबा की ओर से संपूर्णता अभियान के तहत कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में गर्भवती महिलाओं को गोद भराई रसम में संतुलित आहार की टोकरिया वितरित की गई।
इस दौरान महिला एवं बाल विकास अधिकारी चंबा राकेश चौधरी ने उपस्थित महिलाओं को विभाग से संबंधित विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी दी।
कार्यक्रम में पीरामल फाउंडेशन से विपिन कश्यप द्वारा नवजात बच्चे के जीवन के शुरुआती एक हज़ार दिनों के महत्व के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।
स्वास्थ्य विभाग से डॉ हितेश हेल्थ शिक्षक तथा डॉक्टर मेघा ने अनियमित तथा मासिक धर्म के प्रति महिलाओं को जागरूक किया गया।
कार्यक्रम में जिला मिशन समन्वयक मनोहर नाथ ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के बारे में तथा 100 दिवसीय जागरूकता अभियान के बारे में विस्तार से जानकारी दी। जिसमें महिला सशक्तिकरण में महिलाओं के उत्थान के लिए सरकार द्वारा चलाई जारी विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं अधिकार, पोषण के बारे, स्वास्थ्य संबंधी पहलुओं से अवगत करवाया।
गौरतलब है कि संपूर्णता अभियान का शुभारंभ उपायुक्त चंबा मुकेश रेपसवाल ने 4 जुलाई को किया था। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य नीति आयोग के मानकों के आधार पर आकांक्षी जिला में सुधार लाना है। यह अभियान 30 सितंबर तक चलाया जा रहा है जिसमें जागरूकता कार्यक्रम के साथ-साथ महिलाओं वह 1 साल तक के बच्चों का संपूर्ण टीकाकरण करना सुनिश्चित बनाया जाएगा।
कार्यक्रम में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिका और स्थानीय महिलाओं ने भाग लिया।
Happy
0 0 %
Sad
0 0 %
Excited
0 0 %
Sleepy
0 0 %
Angry
0 0 %
Surprise
0 0 %
Exit mobile version