0 0 lang="en-US"> “अपराजिता मैं चंबा की” कार्यक्रम के तहत कार्यशाला आयोजित - ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क
Site icon ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क

“अपराजिता मैं चंबा की” कार्यक्रम के तहत कार्यशाला आयोजित

Spread the Message
Read Time:3 Minute, 39 Second

चंबा, 9 सितंबर

उपायुक्त मुकेश  रेपसवाल की अध्यक्षता में आज “अपराजिता  मैं  चंबा की” कार्यक्रम के तहत  किशोरियों एवं महिलाओं में माहवारी स्वास्थ्य एवं व्यक्तिगत स्वच्छता संबंधी  गतिविधियों की जागरूकता को लेकर मास्टर ट्रेनरों के  लिए बचत भवन में एक दिवसीय  प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया ।

कार्यशाला में महिला एवं बाल विकास विभाग,  स्वास्थ्य विभाग,   शिक्षा विभाग तथा गैर सरकारी संगठनों के मास्टर ट्रेनरों ने हिस्सा लिया ।

मुकेश  रेपसवाल ने मास्टर ट्रेनरों से संवाद करते हुए  कहा कि किशोरियों एवं महिलाओं में माहवारी से संबंधित समाज  में  प्रचलित  गलत भ्रांतियां  को  दूर करने के लिए जानकारी एवं जागरूकता  गतिविधियां महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं। उन्होंने कहा कि पुरानी एवं

अवैज्ञानिक  धारणाओं का वर्तमान परिपेक्ष में  कोई भी स्थान नहीं होना चाहिए ।

उपायुक्त ने ज़िला में जानकारी एवं जागरूकता गतिविधियों को और अधिक बढ़ाए जाने की आवश्यकता पर जोर देते हुए  ज़िला  कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास को  एक कार्य योजना तैयार करने को निर्देशित किया । उन्होंने  शिक्षा विभाग के अधिकारियों को  विद्यालय स्तर पर प्रार्थना सभा में विद्यार्थियों को जागरूकता गतिविधियों की जानकारी उपलब्ध करवाने को कहा। साथ में उन्होंने  सभी शिक्षण संस्थानों में  प्रत्येक माह 28 तारीख को  मासिक धर्म स्वच्छता दिवस आयोजित करने के भी निर्देश दिए ।

मुकेश रेपसवाल  ने विभिन्न विभागों द्वारा आयोजित किए जाने वाले  जागरूकता शिवरों  में मास्टर ट्रेनरों द्वारा जानकारी के प्रचार-प्रसार को लेकर  ज़िला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास को  विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित करने को कहा। उन्होंने यह भी कहा कि आउटरीच कार्यक्रमों के लिए सामाजिक संगठनों का सहयोग भी सुनिश्चित बनाया जाए ।

उपायुक्त ने  जागोरी संस्था के प्रतिनिधियों को  स्थानीय स्तर पर सेनेटरी  पैड बनाने को लेकर  संभावनाएं तलाशने को कहा ।

कार्यशाला में स्वास्थ्य विभाग  से ज़िला कार्यक्रम अधिकारी डॉ. रोहित कुमार  तथा प्रचार  अधिकारी  छान्गा राम,  जागोरी संस्था से उमा देवी ने महत्वपूर्ण  जानकारियां प्रदान की।

अतिरिक्त  ज़िला दंडाधिकारी  अमित मैहरा, सहायक आयुक्त पीपी सिंह, महिला एवं बाल विकास विभाग से ज़िला समन्वयक  मनोहर नाथ  उपस्थित रहे।

Happy
0 0 %
Sad
0 0 %
Excited
0 0 %
Sleepy
0 0 %
Angry
0 0 %
Surprise
0 0 %
Exit mobile version