0 0 lang="en-US"> सिल्लाघराट पंचायत में एक दिवसीय जागरूकता शिविर आयोजित - ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क
Site icon ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क

सिल्लाघराट पंचायत में एक दिवसीय जागरूकता शिविर आयोजित

Spread the Message
Read Time:2 Minute, 57 Second
चम्बा , 17 सितंबर
महिला एवं बाल विकास विभाग  के तत्वावधान  में जारी  सौ दिवसीय कार्यक्रम  की  निरंतरता में आज सिल्लाघराट पंचायत में एक दिवसीय जागरूकता शिविर का आयोजन किया ।
कार्यक्रम की अध्यक्षता बाल विकास परियोजना अधिकारी अमर सिंह ने की।
उन्होंने कहा कि शिविर का मुख्य  उद्देश्य विभाग द्वारा चलाई जा रही विभिन्न जन कल्याणकारी  योजनाओं की जानकारी एवं ग्रामीण लोगों को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करना  है ।
जागरूकता शिविर में सुपरवाइजर धनो देवी ने   बच्चों के लिए पौष्टिक आहार,  हरी सब्जियों और फलों  की उपयोगिता को लेकर जानकारी प्रदान की।
ज़िला मिशन समन्वयक मनोहर नाथ ने बच्चों को अच्छे और बुरे स्पर्श की पहचान के बारे में बताया। इसके अतिरिक्त,  बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ योजना  के बारे में जानकारी दी।
उन्होंने  बालिकाओं के गिरते लिंगानुपात को देखते हुए सरकार के द्वारा दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि के बारे में बताया ताकि बेटी के जन्म पर माता पिता को सम्मान के साथ प्रोत्साहन भी मिल सके l उन्होंने बताया कि भ्रूण हत्या से माता का स्वास्थ्य भी खराब होता है और यह कानूनन जुर्म भी है जिसमे सजा का प्रावधान हैं l
जेंडर विशेषज्ञ ज्योति  ने  मुख्यमंत्री सुख आश्रय योजना , अडॉप्शन, और आफ्टर केयर के बारे में भी जानकारी दी।
 समन्वयक मधु  कुमारी ने वन स्टॉप सेंटर के बारे में महिलाओं को संपूर्ण जानकारी देते हुए कहा कि किसी भी प्रकार से घरेलू हिंसा से प्रताड़ित महिला वन स्टॉप सेंटर में संपर्क कर सकती है वन स्टॉप सेंटर में आई हुई प्रताड़ित महिलाओं को स्वास्थ्य चिकित्सा के साथ कानूनी सुविधा भी प्रदान की जाती है। पैरामिल फाउंडेशन से विपिन ने भी लोगों को जागरूक किया।
इस अवसर पर पंचायत प्रधान रीना देवी  ने  शिविर आयोजित करने के लिए विभाग का आभार व्यक्त किया । शिविर में 90  से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया।
Happy
0 0 %
Sad
0 0 %
Excited
0 0 %
Sleepy
0 0 %
Angry
0 0 %
Surprise
0 0 %
Exit mobile version