0 0 lang="en-US"> हरोली में पोषण जागरूकता शिविर के जरिए महिलाओं को किया जागरूक - ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क
Site icon ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क

हरोली में पोषण जागरूकता शिविर के जरिए महिलाओं को किया जागरूक

Spread the Message
Read Time:2 Minute, 34 Second

ऊना 20 सितम्बर। समेकित बाल विकास परियोजना हरोली में पोषण माह के तहत खंड स्तरीय पोषण जागरूकता शिविर आयोजित किया गया। इस पोषण जागरूकता शिविर की अध्यक्षता एसडीएम हरोली राजीव ठाकुर ने की। इस दौरान पोषण रैली भी निकाई जिसमें आंगबाड़ी कार्यकर्त्ताओं और हरोली कॉलेज की छात्राओं ने भाग लिया।
जागरूकता शिविर में डीपीओ आईसीडीएस नरेंद्र कुमार ने बताया कि पोषण माह पांच थीमों पर आधारित है जिनमंे एनीमिया, वृद्धि निगरानी, ऊपरी आहार, पोषण भी पढ़ाई भी और बेहतर प्रशासन के लिए प्रौद्योगिकी शामिल है। उन्होंने बताया कि अभियान का मूल उद्देश्य किशोर, किशोरी, गर्भवती एवं धात्री महिलाओं को निर्धारित पोषण के विषय में जागरूक बनाना तथा उन्हें उचित पोषण उपलब्ध करवाना है। कुपोषण से लक्षित वर्गों को बचाने के लिए हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी महिला एवं बाल विकास द्वारा आंगनवाड़ी स्तर, पर्यवेक्षक वृत्त स्तर तथा परियोजना स्तर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं
इस दौरान परियोजना अधिकारी शिव सिंह ने महिलाओं और छात्राओं को पोषण माह के महत्त्व के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बेहतर शारीरिक विकास के लिए मिनरल्स युक्त और कैल्शियम युक्त आहार लेना बेहद जरुरी है। इसके पश्चात राजकीय महाविद्यालय हरोली की प्रोफेसर विंदिया चंदेल व शंकुतला राणा ने शिविर में उपस्थित महिलाओं व छात्राओं को योगा करवाया गया।
इस मौके पर पर्यवेक्षक नीलम सैनी, पुष्पा देवी, पोषण ब्लॉक कोऑर्डिनेटर ज्योति शर्मा, सेवानिवृत सीडीपीओ कुलदीप सिंह दयाल सहित अन्य गणमान्य मौजूद रहे।

Happy
0 0 %
Sad
0 0 %
Excited
0 0 %
Sleepy
0 0 %
Angry
0 0 %
Surprise
0 0 %
Exit mobile version