0 0 lang="en-US"> अनुशासन, व्यायाम, योग और ध्यान से दूर भगाएं तनाव: डॉ. अनुपम - ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क
Site icon ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क

अनुशासन, व्यायाम, योग और ध्यान से दूर भगाएं तनाव: डॉ. अनुपम

Spread the Message
Read Time:2 Minute, 38 Second

हमीरपुर 21 सितंबर। बाल विकास परियोजना हमीरपुर के सौजन्य से शनिवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला झगड़ियानी में ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ योजना के अंतर्गत किशोरियों के लिए तनाव प्रबंधन पर जागरुकता शिविर आयोजित किया गया।
शिविर में विभाग के वृत्त पर्यवेक्षक एवं संरक्षण अधिकारी तिलक राज ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना की जानकारी प्रदान करने के साथ-साथ पोषण अभियान के अंतर्गत मनाए जा रहे सातवें राष्ट्रीय पोषण माह के तहत आयोजित की जा रही विभिन्न गतिविधियों के बारे में भी बताया। उन्होंने छात्राओं को पौष्टिक एवं संतुलित आहार लेने, नियमित रूप से व्यायाम करने तथा जंक फूड से बचने की सलाह दी।
शिविर की मुख्य वक्ता एवं प्रसिद्ध मनोविज्ञानी डॉ. अनुपम कुमारी ने छात्राओं को किशोरावस्था के तनाव से निपटने एवं इसके सही प्रबंधन के बारे में कई महत्वपूर्ण जानकारियां साझा कीं। उन्होंने बताया कि वर्तमान समय में हम विभिन्न प्रकार के संचार के साधनों के युग में जी रहे हैं और ये साधन हमारे जीवन को प्रभावित कर रहे हैं। डॉ. अनुपम ने कहा कि सोशल मीडिया के अत्यधिक एवं अनावश्यक प्रयोग के कई दुष्परिणाम सामने आ रहे हैं, लेकिन इसमें से हम सकारात्मक सामग्री का लाभ उठाते हुए आगे बढ़ सकते हैं। इसके साथ-साथ आम दिनचर्या में व्यायाम, योग और ध्यान इत्यादि को सम्मिलित करके हम हर क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं।
इस अवसर पर प्रधानाचार्य प्रताप सिंह रनौत ने तनाव प्रबंधन कार्यक्रम आयोजित करने के लिए विभाग का धन्यवाद किया। उन्होंने बच्चों को इस प्रकार के जागरुकता शिविरों का लाभ उठाकर जीवन में आगे बढ़ने और एक बेहतर एवं सफल इंसान बनने के लिए प्रेरित किया।

Happy
0 0 %
Sad
0 0 %
Excited
0 0 %
Sleepy
0 0 %
Angry
0 0 %
Surprise
0 0 %
Exit mobile version