0 0 lang="en-US"> ज़िला रोजगार कार्यालय के तत्वावधान में मार्गदर्शन एवं करियर परामर्श शिविर आयोजित - ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क
Site icon ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क

ज़िला रोजगार कार्यालय के तत्वावधान में मार्गदर्शन एवं करियर परामर्श शिविर आयोजित

Spread the Message
Read Time:4 Minute, 24 Second
चंबा,( सलूणी)  21 सितंबर
ज़िला  रोजगार कार्यालय के तत्वावधान में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भलेई   में “भविष्य सेतु एक पहल सुनहरे भविष्य की” थीम विषय पर व्यवसायिक मार्गदर्शन एवं करियर परामर्श शिविर का   आयोजन किया गया।
शिविर में एसडीएम सलूणी नवीन कुमार ने  मुख्य अतिथि  भाग लेते हुए अपने संबोधन में विद्यार्थियों को जीवन में सफल होने के महत्वपूर्ण टिप्स दिए।
 उन्होंने कहा कि करियर के चुनाव को लेकर विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह उनके भविष्य को आकार देने में मदद करता है। इस विषय पर विद्यार्थियों   की जानकारी एवं जागरूकता को लेकर शिक्षकों तथा  अभिभावकों को भी गंभीरता दिखानी चाहिए।
उन्होंने कहा कि करियर चुनाव के लिए विद्यार्थियों को अपनी रुचियों, क्षमताओं, और मूल्यों को समझने हेतु आत्म-मूल्यांकन करना चाहिए। इससे उन्हें अपने करियर के लक्ष्यों को निर्धारित करने में मदद मिलेगी। साथ ही विद्यार्थियों को विभिन्न करियर विकल्पों के बारे में जानना चाहिए और उनकी आवश्यकताओं, अवसरों, और विकास की संभावनाओं का विश्लेषण भी अवश्य करना चाहिए। इस कार्य में विद्यार्थी अपने मार्गदर्शकों की सहायता भी ले सकते हैं। करियर के चुनाव हेतु विद्यार्थी इंटरनेट का भी सहारा ले सकते हैं। उन्होंने विद्यार्थियों को अपने करियर में लचीलापन और अनुकूलता रखने  की सलाह भी दी क्योंकि करियर के रास्ते में बदलाव भी आ सकते हैं।
इस मौके पर जिला रोजगार अधिकारी चम्बा अरविंद सिंह चौहान ने विद्यार्थियों को आईएएस, आईपीएस, आईआरएस, आईएफएस सहित अन्य विकल्पों के बारे में बताने के साथ-साथ प्रतियोगी परीक्षाओं को उत्तीर्ण करने के टिप्स भी दिए। उन्होंने विद्यार्थियों को अच्छा नागरिक बनने के लिए प्रेरित भी किया। अरविंद  सिंह ने कहा कि कठिन परिश्रम से ही सफ़लता प्राप्त होगी। उन्होंने विद्यार्थियों के प्रश्न का उत्तर देकर उनकी जिज्ञासाओं को भी शांत किया। इस अवसर पर यंग प्रोफेशनल तनु कुमारी ने विद्यार्थियों को श्रम एवं रोजगार विभाग की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने विद्यार्थियों को करियर के विभिन्न विकल्पों के बारे में भी बताया। इस दौरान मनोहर नाथ ने बेटी पढ़ाओ- बेटी बचाओ, डॉ. दीपिका चौणा ने आयुर्वेदिक एवं स्वास्थ्य विभाग, एलडीएम डीसी चौहान ने बैंकिंग, आईटीआई के प्रधानाचार्य राहुल राठौर ने कौशल विकास और एडीओ रविन्द्र कुमार ने कृषि क्षेत्र में भविष्य बनाने की विस्तृत जानकारी सांझा की।
 स्कूल के प्रधानाचार्य गुरबचन सिंह ठाकुर ने कार्यक्रम के लिए रोजगार विभाग का आभार प्रकट किया। इसके उपरांत राजकीय महाविद्यालय भलेई में भी कार्यक्रम आयोजित कर युवाओं को करियर चुनाव करने के महत्वपूर्ण टिप्स दिए गए। इन कार्यक्रमों में विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों सहित मेजबान स्कूल और महाविद्यालय का स्टाफ भी मौजूद रहा।
Happy
0 0 %
Sad
0 0 %
Excited
0 0 %
Sleepy
0 0 %
Angry
0 0 %
Surprise
0 0 %
Exit mobile version