0 0 lang="en-US"> नई आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ताओं के लिए “आंगनवाड़ी केंद्र प्रबंधन” के तहत प्रशिक्षण शिविर आयोजित - ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क
Site icon ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क

नई आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ताओं के लिए “आंगनवाड़ी केंद्र प्रबंधन” के तहत प्रशिक्षण शिविर आयोजित

Spread the Message
Read Time:2 Minute, 49 Second

ऊना, 21 सितम्बर। समेकित बाल विकास परियोजना ऊना और हरोली में नई आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ताओं के लिए “आंगनबाड़ी केंद्र प्रबंधन” के तहत प्रशिक्षण शिविर शनिवार को कल्याण भवन में आयोजित किया गया। शिविर की अध्यक्षता डीपीओ आईसीडीएस नरेंद्र कुमार ने की।
प्रशिक्षिण शिविर में डीपीओ ने आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ताओं को वित्तीय साक्षरता के बारे में जागरूक करते हुए कहा कि वर्तमान समय में ऑनलाइन फ्रॉड बहुत अधिक बढ़ गया है। इसलिए अपने बैंक खाते संबंधित जानकारी किसी से भी शेयर न करें। उन्होंने नई कार्यकर्त्ताओं को विभागीय स्तर पर संचालित होने वाली विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में अवगत करवाया। इसके अलावा उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्र प्रबंधन में ध्यान रखने योग्य चीजों बारे भी अवगत करवाया।
प्रशिक्षण शिविर में हरोली प्रोजेक्ट से पर्यवेक्षक नीलम कुमारी ने आंगनवाड़ी केंद्र प्रबंधन में कार्यकर्ताओं को जागरूक किया तथा ऊना प्रोजेक्ट से पर्यवेक्षक नानकी देवी ने कार्यकर्ताओं को उनकी रिपोर्टिंग के बारे में जागरूक किया।
शिविर में पोषण अभियान के जिला समन्वयक मंजूर अहमद खान और खंड समन्वयक गुरमुख सिंह ने पोषण ट्रैक्कर के बारे में कार्यकर्ताओं को ट्रेनिंग दी। मिशन शक्ति की जिला समन्वयक इशा चौधरी ने मिशन शक्ति के अंतर्गत चलाई जा रही योजनाओं के बारे में बताया गया। उन्होंने बताया कि मिशन शक्ति को दो भागों में बांटा गया है, सामर्थ्य और संबल। सामर्थ्य में महिलाओं को सशक्त करने के लिए प्रधान मंत्री मातृ वंदना योजना, पालना, शक्ति सदन, कामकाजी महिला छात्रावास शामिल है और संबल में वन स्टॉप सेंटर, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ आदि शामिल है।
इस मौके पर सीडीपीओ हरोली, सेवानिवृत्त सीडीपीओ कुलदीप सिंह दयाल, ऊना और हरोली प्रोजेक्ट के पर्यवेक्षक सहित नई कार्यकर्ताएं मौजूद रही।

Happy
0 0 %
Sad
0 0 %
Excited
0 0 %
Sleepy
0 0 %
Angry
0 0 %
Surprise
0 0 %
Exit mobile version