0 0 lang="en-US"> बारिश के मौसम में कीट-फतंगों, चीटों से परेशान हैं तो फॉलो करें ये टिप्स, आसानी से भागेंगे सब - ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क
Site icon ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क

बारिश के मौसम में कीट-फतंगों, चीटों से परेशान हैं तो फॉलो करें ये टिप्स, आसानी से भागेंगे सब

Spread the Message
Read Time:3 Minute, 58 Second

बारिश के मौसम में कीट-फतंगों, चीटों से परेशान हैं तो फॉलो करें ये टिप्स, आसानी से भागेंगे सब।ऐसे में अगर आप भी बरसात में चीटों के आतंक से परेशान हैं, तो कुछ टिप्स फॉलो करके आप उड़ने वाले चीटों (Flying ants) की समस्या से चुटकियों में निजात पा सकते हैं.

दरअसल बारिश के दौरान चीटों के बिल में पानी भर जाता है. जिसके चलते चीटे या कीट-फतंगे निकलना शुरू हो जाते हैं. वहीं रात में घरों की रोशनी देखकर उड़ने वाले चीटे घर के बल्ब के आस-पास चक्कर लगाना शुरू कर देते हैं. ऐसे में कुछ आसान तरीकों की मदद से आप ना सिर्फ चीटों को घर से भगा सकते हैं बल्कि बारिश के मौसम में उन्हें घर के अंदर आने से भी रोक सकते हैं. तो आइए जानते हैं उड़ने वाले चीटों को घर से भगाने के तरीके.

सोर्स का लगाएं पता

उड़ने वाले चीटों की समस्या से पूरी तरह निजात पाने के लिए सबसे पहले चीटों के सोर्स का पता लगाना जरूरी हो जाता है. इसलिए पता लगाने की कोशिश करें की चीटें वास्तव में आते कहां से हैं. ऐसे में रात के समय घर की खिड़की और दरवाजों को बंद रखें. साथ ही बारिश में चीटे पौंधों की जड़ों में ही रहते हैं, इसलिए समय-समय पर पौंधों की सफाई करते रहें.

होटल रूम में एंट्री से पहले हाइजीन की चेकिंग है ज़रूरी, इन चीजों को ना करें अनदेखा

एसेंशियल ऑयल स्प्रे करें

एसेंशियल ऑयल की खुशबू से उड़ने वाले चीटे दूर भाग जाते हैं. ऐसे में घर के सभी कोनों में एसेंशियल ऑयल स्प्रे करके आप चीटों से छुटकारा पाने के साथ-साथ घर को भी आसानी से महका सकते हैं. इसके लिए 1 लीटर पानी में आधा चम्मच एसेंशियल ऑयल मिलाकर स्प्रे बोतल में भर लें. अब रात में इस मिक्सचर को घर की खिड़की, दरवाजे और बल्ब के आस-पास स्प्रे करने से चीटे घर में नहीं आएंगे.

स्टील के गेट और रेलिंग की इन आसान तरीकों से करें सफाई, मिनटों में लौट आएगी चमक

बेकिंग सोडा की लें मदद

घर से उड़ने वाले चीटों को भगाने के लिए आप बेकिंग सोडा से होममेड स्प्रे भी तैयार कर सकते हैं. इसके लए 1 लीटर पानी में बेकिंग सोडा मिक्स करके स्प्रे बोतल में भर दें. अब इस घोल को खिड़की, दरवाजों और लाइट्स के आस-पास अच्छी तरह से स्प्रे कर दें. इससे चीटे घर के अंदर नहीं आएंगे.

एहतियात बरतना ना भूलें

बारिश के मौसम में उड़ने वाले चीटों को घर से दूर रखने के लिए घर की साफ-सफाई का खास ध्यान रखें. साथ ही रात को लाइट्स ऑन करने के पहले स्प्रे का छिड़काव करना भी ना भूलें. इसके अलावा घर के खिड़की दरवाजे अच्छे से बंद कर लें. इससे उड़ने वाले चीटे आपके घर में बिल्कुल नहीं आएंगे.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.) http://dhunt.in/Cjg8m?s=a&uu=0x5f088b84e733753e&ss=pd Source : “News18”

Happy
0 0 %
Sad
0 0 %
Excited
0 0 %
Sleepy
0 0 %
Angry
0 0 %
Surprise
0 0 %
Exit mobile version