0 0 lang="en-US"> विश्व दृष्टि दिवस पर जिला स्तरीय जागरूकता शिविर - ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क
Site icon ग्रेटवे न्यूज नेटवर्क

विश्व दृष्टि दिवस पर जिला स्तरीय जागरूकता शिविर

Spread the Message
Read Time:3 Minute, 8 Second

मंडी, 14 अक्तूबर । विश्व दृष्टि दिवस पर आज स्वास्थ्य विभाग मंडी द्वारा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मंडी में जिला स्तरीय जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया । शिविर की अध्यक्षता जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ0 दिनेश ठाकुर ने की ।
इस अवसर पर उन्होंने बताया कि आंखे हमारी शरीर का एक महत्वपूर्ण नाजुक अंक है और इसके बिना हमारा जीवन अधूरा है । विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार पूरे विश्व में सभी आयु वर्ग के लगभग एक अरब लोगों की नजदीक की नजर या दूर की दृष्टि कमजोर है या फिर अंधेपन जैसे गंभीर दृष्टि रोग से ग्रसित है । उन्होंने बताया कि 20 प्रतिशत से अधिक लोग नेत्रहीन है तथा चार करोड़ लोग दृष्टि दोष के शिकार है, जिसमें 16 लाख बच्चे शामिल है, उन्हें उचित इलाज व परामर्श देकर ठीक किया जा सकता है ।
उन्होंने बताया कि जिला मंडी में राष्ट्रीय अंधता निवारण कार्यक्रम के तहत सुलभ नेत्र देखभाल में लोगों की आंखों की स्क्रीनिंग करके दृष्टि दोषों, दृष्टि हानि, अंधापन व अन्य दृष्टि समस्याओं का पता लगाया जा सकता है । जिला मंडी में कैटरैक्ट मुक्त करने का लक्ष्य पूरा किया जा रहा है । उन्होंने बताया कि मौजूदा दौर में खराब जीवनशैली और खराब खान-पान की वजह से आंखों की सेहत पर नाकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है ।
नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. भूप सिंह ठाकुर ने बताया कि आंखों को स्वस्थ रखने के लिए हमें आपने खानपान में एंटीऑक्सीडैंट जैसे वीटामिन सी, वीटामिन ए, ल्यूटिन, जियाजैथिन-ई और जिंक जो हमें पालक, ब्रॉकली, टमाटर और भीगे हुए अनाजों, मुंगफली, बादाम तथा सभी प्रकार के पीले फालों और सब्जियों में पाया जाता है, जो कि आंखों की सेहत के लिए लाभकारी रहते हैं ।
जन शिक्षा एवं सूचना अधिकार सोहन लाल ने बताया कि आंखें दुनियां के लिए आपकी खिड़की होती है तथा आपको स्वयं इसकी देखभाल करनी चाहिए।
इस अवसर पर आयोजित भाषण प्रतियोगिता में आयान ने पहला, गौर ने दूसरा तथा सार्थक ने तीसरा स्थान हासिल किया, जिन्हें नगद पुरस्कार प्रदान किए गए ।
000

Happy
0 0 %
Sad
0 0 %
Excited
0 0 %
Sleepy
0 0 %
Angry
0 0 %
Surprise
0 0 %
Exit mobile version