Crack Heals: फटी एड़ियों से परेशान हैं तो क्रीम नहीं ये विटामिन जरूर खाएं, एकदम ठीक हो जाएंगी फटी एड़ियां

Read Time:4 Minute, 20 Second

Crack Heals: फटी एड़ियों से परेशान हैं तो क्रीम नहीं ये विटामिन जरूर खाएं, एकदम ठीक हो जाएंगी फटी एड़ियां।पूरे साल फटी एड़ियों से परेशान रहते हैं तो ये ड्राईनेस नहीं बल्कि शरीर में विटामिन ई, विटामिन सी और विटामिन बी-3 की कमी हो सकती है.

Vitamin For Cracked Heels: ठंड में ज्यादातर लोग फटी एड़ियों और स्किन के ड्राई (Dryness) होने की समस्या से परेशान रहते हैं. कितनी भी देखभाल कर लो थोड़ी बहुत एड़ियां फट ही जाती हैं. हालांकि कुछ लोगों को पूरे साल ये समस्या रहती है. अगर आपके साथ भी ऐसा ही है तो ये ड्राइनेस नहीं बल्कि शरीर में होने वाली विटामिन की कमी की वजह से है. इसके अलावा कई बार गंदगी और खराब स्किन केयर रूटीन अपनाने पर भी एड़ियां फटने लगती है. जिन लोगों के शरीर में विटामिन की कमी और हार्मोनल डिसबैलेंस बना रहता है उन्हें एड़ी फटने की समस्या ज्यादा रहती है. आइए जानते हैं कौन से विटामिन की कमी की वजह से एड़ियां फटने लगती हैं.

शरीर में हो सकती है विटामिन की कमी

एक्सपर्ट्स का कहना है कि जब स्किन ड्राई हो जाती है और नमी कम होने लगती है तो त्वचा खुरदरी और परतदार बनने लगती है. इसके पीछे की वजह शरीर में होने वाले पोषक तत्वों की कमी भी हो सकती है.

विटामिन बी-3, विटामिन ई और विटामिन सी की कमी से भी फट सकती हैं एड़ियां

जिन लोगों के शरीर में विटामिन सी और विटामिन बी3 की कमी होती है उनकी स्किन फटने लगती है. विटामिन ई अगर कम है तो इससे स्किन में दरारें पड़ने लगती हैं. इसीलिए कहा जाता है कि अगर आप हेल्दी और पोषक तत्वों से भरपूर भोजन खाते हैं तो इसका असर आपकी स्किन पर दिखाई देता है. विटामिन से भरपूर भोजन खाने से कोलेजन का उत्पादन बढ़ता है और स्किन को प्रोटेक्शन मिलता है. अगर शरीर में जिंक और ओमेगा-3 फैटी एसिड कम होने लगे तो भी स्किन में ड्राइनेस बढ़ जाती है.

हार्मोन असंतुलन से भी फटती हैं एड़ियां

शरीर में हॉर्मोन्स का डिसबैलेंस होने पर भी ड्राइनेस की समस्या बढ़ जाती है. ऐसे लोगों को एड़ियां फटने की समस्या हो सकती है. थायराइड या एस्ट्रोजन हार्मोन्स का बैलेंस बिगड़ने पर भी एड़ियां फट जाती हैं. कई बार एड़ियों में दरार आने लगती हैं जिससे ब्लड भी आने लगता है.

फटी एड़ियों को सही करना के घरेलू उपाय

1- फटी एड़ियों को सही करने के लिए सबसे जरूरी है कि आप पैरों को साफ रखें. एड़ियों को रगड़ने से गंदगी निकल जाती है.
2- इसके बाद एड़ियों और पैरों पर अच्छी तरह कोई हील बाम का इस्तेमाल करें. ऐसी क्रीम का उपयोग करें जो मॉइस्चराइज़ और एक्सफ़ोलीएट के लिए बनी हो.
3- पैरों को साफ करने का एक और तरीका है कि पैरों को आधा घंटा नमक के गुनगुने पानी में भिगोकर रखें. अब प्यूमिक स्टोन से एड़ियों को साफ कर लें.
4- खाने में जिंक से भरपूर आहार शामिल करें. इसके अलावा भरपूर पानी पिएं. इससे त्वचा लंबे समय तक हेल्दी रहेगी.
5- विटामिन ई और विटामिन सी से भरपूर आहार जरूर खाएं. इससे कोशिकाओं को नुकसान नहीं होगा और त्वचा स्वस्थ बनेगी. इसके लिए नट्स, सीड्स और खट्टे फलों का सेवन करें.

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post वजन बढ़ाने के लिए अंडा और पनीर के अलावा इन 3 हेल्दी फूड्स का करें सेवन
Next post पंजाबी तरीके से बनाएंगे सरसों का साग, चाटते रह जाएंगे उंगली; नोट करें Recipe
error: Content is protected !!