Superstitious Day: काली बिल्ली से लेकर टूटे शीशे तक, दुनियाभर में पांच सबसे अजीबोगरीब अंधविश्वास

Read Time:4 Minute, 25 Second

Superstitious Day: काली बिल्ली से लेकर टूटे शीशे तक, दुनियाभर में पांच सबसे अजीबोगरीब अंधविश्वास।कहा जाता है कि अंधविश्वास मान्यताओं पर आधारित होते हैं, या फिर आप उन्हें ऐसी मान्यताएं भी कह सकते हैं जिनका कोई वास्तविक कारण नहीं होता, लेकिन फिर भी बहुत से लोग उनका अनुसरण करते हैं।

कुछ लोगों का मानना है कि इन तर्कहीन विचारों का पालन करने से उन्हें अच्छी किस्मत मिल सकती है, जबकि कई लोग इन परंपराओं का पालन करते हैं क्योंकि उन्हें डर है कि ऐसा न करने पर कुछ अप्रिय हो सकता है। हम बहुत से अंधविश्वासों से घिरे हुए हैं, जिनसे हमें सावधान रहना चाहिए। तर्कहीन बातें अक्सर जादू, आत्माओं, ज्योतिष, भाग्य और भय के लिए जिम्मेदार होती हैं जिन्हें हम अंधविश्वास कहते हैं। आइए उन पांच सबसे आम अंधविश्वासों के बारे में जानें, जिनका दुनिया भर में सदियों से पालन और विश्वास किया जाता रहा है।

टूटा हुआ शीशा

लोगों का मानना है कि टूटा हुआ कांच एक डरावनी और अलौकिक छवि को दर्शाता है और इसलिए यह दुर्भाग्य को आकर्षित कर सकता है। नार्सिसस का ग्रीक मिथक कहता है कि एक टूटा हुआ कांच किसी तरह अपना आकर्षण खो देगा और व्यक्ति की आत्मा को आईने में फंसा देगा।

घोड़े की नाल
घोड़े की नाल एक ऐसी वस्तु है जिसे सौभाग्य का संकेत माना जाता है और प्रारंभिक यूरोपीय लोगों द्वारा बुरी आत्माओं को दूर भगाने के लिए माना जाता था। अक्सर घर के प्रवेश द्वार पर घोड़े की नाल को खुले सिरों के साथ रखने की सिफारिश की जाती है। इसे शुभ माना जाता है। आप इसे अक्सर लोगों के घरों के बाहर देख सकते हैं।

एक सीढ़ी नीचे चलो
सीढ़ी के नीचे चलने के बाद अपशकुन के अंधविश्वास की उत्पत्ति प्राचीन मिस्र में हुई है। मिस्रवासी त्रिभुज के आकार को पिरामिड के आकार के समान पवित्र मानते थे। झुकी हुई सीढ़ियाँ एक त्रिभुज बनाती हैं, इसलिए यह माना जाता है कि नीचे चलने से अपशकुन आता है।

काली बिल्ली


भारत सहित कई देशों में यह एक आम अंधविश्वास है कि काली बिल्लियां अक्सर दुर्भाग्य लाती हैं। काली बिल्लियों का यह डर मध्ययुगीन काल का है, जब कौवे सहित काले पंख या फर वाले जानवरों ने मौत का संकेत दिया था। 16वीं सदी में इटली में यह माना जाता था कि अगर काली बिल्ली किसी के बीमार बिस्तर पर सो जाती है तो उसकी मौत हो सकती है।

पीले रंग के फूल
अंधविश्वास को मानने वाले लोग भी इस सूची में पीले फूल को रखते हैं। यह शोक और अंतिम संस्कार के लिए जाना जाता है। साथ ही किसी महिला को पीले फूल देने से बचें। पीला रंग किसी रिश्ते के खत्म होने का संकेत माना जाता है। वहीं, रूस में जिन्हें हम प्यार करते हैं उन्हें पीले फूल देना अलगाव, मृत्यु और विश्वासघात का प्रतीक माना जाता है। कुछ लोगों का मानना है कि ये पुरानी पत्नियों की कहानियां हमारे जीवन, भाग्य और भाग्य को बहुत प्रभावित करती हैं।

http://dhunt.in/EwES7?s=a&uu=0x5f088b84e733753e&ss=pd Source : “Lifestyle Nama”

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post नवंबर में इन 67,000 सरकारी नौकरियों के लिए है आवेदन का मौका, देखें अधिसूचना व आवेदन लिंक
Next post हिमाचल की इस सीट पर कोई भी जीते होगा भाजपाई ही, एक असंतुष्ट निर्दलीय तो दूसरा कांग्रेस से लड़ रहा चुनाव
error: Content is protected !!