रिलायंस रिटेल ने मेट्रो कैश एंड कैरी का किया अधिग्रहण, 2850 करोड़ रुपये में हुआ सौदा

Read Time:2 Minute, 56 Second

रिलायंस रिटेल ने मेट्रो कैश एंड कैरी का किया अधिग्रहण, 2850 करोड़ रुपये में हुआ सौदा। रीलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Ltd) की सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (Reliance Retail Ventures Limited (RRVL) ने 22 दिसंबर को मेट्रो कैश एंड कैरी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (Metro Cash and Carry India Pvt Ltd) में 100 फीसदी इक्विटी हिस्सेदारी अधिग्रहित करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए है।

ये डील 2850 करोड़ रुपए में हुई है। बता दें कि मेट्रो कैश एंड कैरी ‘मेट्रो इंडिया’ ब्रांड के तहत कारोबार करती है। मेट्रो इंडिया ने 2003 में देश में अपना कारोबार शुरू किया। ये भारत में कैश-एंड-कैरी बिजनेस फॉर्मेट पर कारोबार शुरू करने वाली पहली कंपनी थी।

इस समय कंपनी 3500 कर्मचारियों के साथ 21 शहरों में 31 लार्ज फॉर्मेट स्टोर चलाती है। इस मल्टी-चैनल B2B कैश-एंड-कैरी होलसेलर की भारत में 30 से अधिक B2B ग्राहकों तक पहुंच है। उनमें से 10 लाख ग्राहक ऐसे हैं जो इसके स्टोर नेटवर्क और eB2B ऐप के जरिए नियमित खरीदारी करते हैं। मेट्रो इंडिया किराना और दूसरे छोटे व्यवसायियों और कारोबारियों को अपनी सेवा प्रदान करती है।

वित्तीय वर्ष 2021-22 (सितंबर 2022 को समाप्त वित्तीय वर्ष) में कंपनी ने 7700 करोड़ रुपये की बिक्री की। ये भारत के बाजार में कारोबार शुरू करने के बाद से अब तक की कंपनी की सर्वश्रेष्ठ बिक्री है। इस अधिग्रहण के जरिए रिलायंस रिटेल को तमाम दुकानदारों और खुदरा और संस्थागत खरीदारों के एक विस्तृत नेटवर्क तक अपनी पैठ बनाने की सहूलियत मिलेगी। इससे कंपनी अपना एक मजबूत डिस्ट्रीब्यूशन चैनल बना सकेगी। इस अधिग्रहण से रिलायंस रिटेल के स्टोरों की संख्या तो बढ़ेगी ही। साथ ही कंपनी मेट्रो इंडिया के सप्लाई चेन नेटवर्क और टेक्नोलॉजी प्लेटफार्म का फायदा उठाते हुए अपने ग्राहकों और छोटे कारोबारियों को और बेहतर सेवाएं दे सकेगी।

Source : “Money Control”

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post Indian Post office Recruitment: 10वीं और 12वीं पास के लिए पोस्ट ऑफिस में निकली बंपर भर्ती, ऐसे करें आवेदन
Next post हिमाचल में कल तक रहेगा मौसम साफ, जानें देश में कैसा रहेगा weather
error: Content is protected !!