जिला शिमला में खेलों को बढ़ावा देने और खिलाड़ियों के प्रोत्साहन के लिए 75 करोड़ रुपये की लागत से विभिन्न स्टेडियमों का निर्माण कार्य प्रगति पर

Read Time:7 Minute, 5 Second

शिमला, 13 फरवरी
जिला शिमला में खेलों को बढ़ावा देने और खिलाड़ियों के प्रोत्साहन के लिए 75 करोड़ रुपये की लागत से विभिन्न स्टेडियमों का निर्माण कार्य प्रगति पर है, जिसे जल्द पूर्ण कर खिलाड़ियों को सौंपा जाएगा। यह विचार आज लोक निर्माण, युवा सेवा एवं खेल विभाग मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाल सुन्नी के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह की अध्यक्षता करते हुए व्यक्त किए।
उन्हांेने बताया कि बहुउद्देशीय कटासनी स्टेडियम 54 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित हो रहा है जबकि सरस्वती नगर में 12 करोड़ रुपये की लागत से एथलेटिक ट्रैक तथा रामपुर के दत्तनगर में स्पोर्टस छात्रावास व बहुउद्देश्यीय इंडोर स्टेडियम 9 करोड़ रुपये से बनकर तैयार हो रहा है।
उन्होंने बताया कि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नीण व चनावग के भवनों के निर्माण कार्यों को जल्द पूरा करने के लिए 2-2 करोड़ रुपये प्रत्येक विद्यालय को स्वीकृत किए गए हैं। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत शिमला ग्रामीण क्षेत्र में सड़कों के निर्माण, रख-रखाव व मुरम्मत कार्यों के लिए 103 करोड़ रुपये की राशि लोक निर्माण विभाग के माध्यम से प्राप्त हुई है। सुन्नी क्षेत्र में पेयजल योजना की वृद्धि के लिए 25 करोड़ 16 लाख रुपये की राशि के बजट का प्रावधान किया गया है, जिससे सुन्नी के साथ-साथ घरयाणा, रियोग और शकरोड़ी पंचायतों के लोगों को भी लाभ मिलेगा।
उन्होंने राजीव गांधी डे बोर्डिंग स्कूल के निर्माण के लिए उपमण्डलाधिकारी शिमला ग्रामीण को शिमला ग्रामीण क्षेत्र में जगह चिन्हित करने के निर्देश दिए, ताकि उसका कार्य आने वाले समय में आरम्भ किया जाएगा। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सुन्नी के नए भवन के निर्माण के लिए 9 करोड़ रुपये से अधिक की राशि का प्रशासनिक अनुमोदन प्राप्त हुआ है।
उन्होंने कहा कि मंत्री आपके द्वार कार्यक्रम के अंतर्गत शिमला ग्रामीण के विभिन्न क्षेत्रों व कस्बों का दौरा कर इस क्षेत्र की प्रत्येक समस्या का समाधान के लिए संकल्पबद्ध हूं।
उन्होंने कहा कि प्रदेश के साथ-साथ शिमला ग्रामीण क्षेत्र की जनता के विकास के लिए मैं सदैव तत्पर रहूंगा। उन्होंने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह द्वारा इस क्षेत्र में उन्नति, प्रगति और विकास की अविरल धारा बहाई गई थी, उसकी निरंतरता को बनाए रखने के लिए मैं सदैव कार्य करता रहूंगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने उन्हें जो दायित्व सौंपा है वो प्रदेश व क्षेत्र की जनता से सीधे जुड़ने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।
उन्होंने कहा कि युवाओं की ऊर्जा के सकारात्मक प्रयोग के लिए विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से उन्हें सुदृढ़ किया जाएगा। युवा रोजगार प्राप्त कर स्वावलंबी बने, इस दृष्टि से भी युवा सेवा एवं खेल विभाग तथा लोक निर्माण विभाग के तहत विभिन्न योजनाओं पर कार्य कर प्रभावी कदम उठाए जाएंगे।


उन्होंने इस अवसर पर विद्यालय के वर्ष 2020-21, 2021-22 व 2022-23 सत्र के दौरान शैक्षणिक व अन्य गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राओं को पुरस्कार प्रदान कर बधाई दी और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।
उन्होंने स्कूल पत्रिका का विमोचन भी किया।
विद्यालय के प्रधानाचार्य ललित शर्मा ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा विद्यालय की वार्षिक प्रतिवेदन रिपोर्ट प्रस्तुत की। उन्होंने बताया कि इस विद्यालय के विद्यार्थियों ने न केवल प्रदेश अपितु देश में भी नाम रोशन किया है।
इस अवसर पर पूर्व विधायक सोहन लाल, जिला परिषद सदस्य चुनी लाल, अध्यक्ष नगर परिषद सुन्नी प्रदीप शर्मा, उपाध्यक्ष श्यामा देवी, ग्राम पंचायत जुणी की प्रधान सीमा कंवर, नेहरा पंचायत प्रधान मीरा शर्मा, बीडीसी अध्यक्ष कर्म चंद, बीडीसी सदस्य योगराज, कांग्रेस राज्य कार्यकारिणी सदस्य नीम चंद वर्मा, ब्लाॅक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष गोपाल शर्मा, स्कूल प्रबंधन कमेटी के अध्यक्ष पूनम कंवर, ब्लाॅक कांग्रेस कमेटी महा सचिव कपिल गुप्ता, व्यापार मण्डल के प्रधान पवन गुप्ता, उपमण्डलाधिकारी शिमला ग्रामीण निशांत कुमार, बीडीओ सुन्नी राजेश्वर भाटिया, तहसीलदार सुन्नी सुनील चैहान, उप-निदेशक शिक्षा दिवान चंदेल, अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण विभाग सुरेश चंदेल, अधिशाषी अभियंता विद्युत विभाग जितेन्द्र बिश्ट, अधिशाषी अभियंता जल शक्ति सुभाष चैहान तथा बड़ी संख्या में बच्चों के अभिभावक व अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post हिमाचल प्रदेश सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुख्खू के नेतृत्व वाली वर्तमान प्रदेश सरकार द्वारा जनहित में लिए गए निर्णय व जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी
Next post नेहरू युवा केंद्र शिमला के द्वारा ज़िला स्तरीय खेल कूद प्रतियोगिता का आयोजन
error: Content is protected !!