इस तरीके से अपनी प्रेट्रोल डीजल कार को आसानी और सस्ते में बनाइए इलेक्ट्रिक कार इतना होगा खर्च

Read Time:4 Minute, 38 Second

इस तरीके से अपनी प्रेट्रोल डीजल कार को आसानी और सस्ते में बनाइए इलेक्ट्रिक कार इतना होगा खर्च। इन दिनों देश में प्रेट्रोल डीजल के दाम आसमान छू रहे है।इसके चलते आजकल देश में इलेक्ट्रिक बैटरी से चलने वाले वाहनों की मांग बढ़ती जा रही है।वही अगर इलेक्ट्रिक वाहन की कीमत की बात अरे तो इनकी कीमत प्रेट्रोल डीजल से चलने वाले वाहनों की अपेक्षा में काफी ज्यादा होती है,जिस कारण से हर कोई इन्हे नहीं खरीद सकता है।

लेकिन अब बाजार में ऐसी कई कंपनिया मौजूद है ,जो डीजल और प्रेट्रोल से चलने वाली कारो के लिए इलेक्ट्रिक किट बनाती है,और उन्हें उन कारो में इंस्टॉल करते है।इसके चलते पुरानिकारो को इल्केट्रिक कारो में आसानी से बदला जा सकता है।

आपकी साधारण कार को इलेक्ट्रिक में बदलने में कितना खर्च
यह खर्च आपकी जरूरत के ऊपर निर्भर करता है। इसकी प्राइस इस बात पर निर्भर करती है की आप अपने वाहन को कितनी पावर देना चाहते है।उसे एक बार चार्ज करने में कितनी दुरी तय करना चाहते है। वसे साधारण कारो को इलेक्ट्रिक कार में बदलने के लिए आपको 4.5 से 5 लाख तक खर्च पद सकता है। इस काम को इलेक्ट्रिक कार के कलपुर्जे बनाने वाली कंपनिया ही करती है।

इलेक्ट्रिक कार बनाने के लिए किन चीजों का होता है प्रयोग ??
अगर आप अपनी कार में 12 किलो वाट की लिथियम आयन बैटरी के साथ साथ 20 किलोवाट के इलेक्ट्रिक मोटर का प्रयोग करते है।तो इसे देखते हुए आपको लगभग 4 लाख रूपये तक खर्च उठाना पद सकता है।एक साधारण कार को इलेक्ट्रिक कार में बदलने के लिए कंपनी को आपके कार में मोटर,कंट्रोलर,रोलर और बैटरी का प्रयोग करना पड़ता है।आप कार में जितने किलो वाट का मोटर लगवाते है।आपको उस अनुपात में बैटरी भी लगवानी पड़ती है। खर्च भी उसी अनुपात में होता है। गर्मियों के मौसम में कार के टायर में गैस भरवाने के दौरान सही हवा का चुनाव करे, नहीं तो लग सकता है तगड़ा चुना

इलेक्ट्रिक वाहन और डीजल प्रेट्रोल वाहनों के चलाने में प्रति किलोमीटर आने वाला खर्च ?
इसलिए लिए ऐसी कम्पनी के वाहनों को चुनना होगा जिसमे तीनो तरह के ऑप्शन मौजूद हो यानि वह कम्पनी इलेक्ट्रिक प्रेट्रोल और डिजिल तीनो से चलने वाले वाहनों को बनाती है। इसे देखते हुए सबसे अच्छा ऑप्शन टाटा नेक्सन रहेगा। क्युकी टाटा नेक्सन तीनो तरह के ऑप्शन में मौजूद है।

अगर प्रेट्रोल को rs 100 प्रति लीटर मने और कार का माइलेज 16km / l माने तो प्रेट्रोल से चलने में लगभग ६.25 पैसे की लागत आएगी।अब डीजल के बारे में बात करते है। डिजिल की कीमत तो अगर rs 95 रखते है तो माइलेज को 22km/l मान ले तो कार की प्रति किलोमीटर लागत लगभग 4.30 रूपये प्रति किलोमीटर आएगी।

वही इलेक्ट्रिक से चलने वाली कार में अगर टाटा नेक्सॉन की बात करे। इसे एक बार फूल चार्ज करने में लगभग 30 यूनिट बिजली खर्च होती है और अगर बिजली दर को rs 6 प्रति यूनिट रखते है तो इसे एक बार फूल चार्ज कर्म में rs 180 का खर्च आएगा और इस खर्च में यह कार लगभग 300 किलोमीटर की दुरी तय करेगी। अब अगर हम इसको प्रति किलोमीटर में देखे तो 1किलोमीटर दुरी तय करने में 60 पैसे का खर्च आ रहा है।

By News Remind

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post Adani Hindenburg Case: सुप्रीम कोर्ट ने किया कमेटी का गठन, SEBI को 2 माह में रिपोर्ट देने को कहा
Next post Himachal HC: हिमाचल हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, सजा बरकरार होने के बाद भी अपराध को खत्म किया जा सकता है
error: Content is protected !!