तेजी से डूब रहे हैं ये 6 शहर, टूरिस्ट स्पॉट के तौर पर हैं फेमस, कुछ सालों में नक्शे से हो जाएंगे गायब!

Read Time:4 Minute, 21 Second

जो लोग घूमने के शौकीन होते हैं, वो देश-दुनिया के अनोखे शहरों का पता लगाने की कोशिश में लगे रहते हैं जहां जाकर वो अपने ट्रैवल की उत्सुकता को शांत कर सकें.

अगर आप भी ऐसे ही व्यक्ति हैं तो आपको कुछ खास शहरों में जल्द से जल्द घूम आना चाहिए क्योंकि अगले कुछ ही सालों में इन शहरों का नाम-ओ-निशान मिट जाएगा. ये शहर फिर नक्शे से ही गायब हो जाएंगे! आप सोचेंगे कि आखिर इन शहरों के साथ ऐसा क्या होने वाला है कि वहां बाद में नहीं जाया जा सकता, अभी ही जाना जरूरी है! असल में ये शहर गायब होने वाले हैं क्योंकि जलवायु परिवर्तन की वजह से ये तेजी से डूब रहे हैं. आज हम आपको ऐसे ही 6 शहरों (6 fastest sinking cities in the world) के बारे में बताने जा रहे हैं जो आने वाले कुछ सालों में धरती पर मौजूद ही नहीं रहेंगे. (प्रतीकात्मक फोटो: Canva)

 जकार्ता- इस लिस्ट में सबसे पहला नाम है जकार्ता (Jakarta) क्योंकि इसे दुनिया का सबसे तेजी से डूबने वाला शहर (Fastest Sinking City In The World) भी माना जाता है. साल 2018 की बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार उत्तरी जकार्ता 10 सालों में 2.5 मीटर तक समुद्र में डूब चुका है और कुछ-कुछ इलाकों में हर साल 25 सेंटीमीटर तक डूब रहा है. शहर का 50 फीसदी तक हिस्सा पानी के नीचे जा चुका है. (फोटो: Canva)

 मियामी बीच, फ्लोरिडा- दुनिया के सबसे खूबसूरत बीच और टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स में से एक, मियामी बीच (Miami Beach, Florida) भी कुछ समय में डूब जाएगा. कर्ली टेल वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार मियामी समुद्र तल से सिर्फ 3 फीट ऊपर है. रिपोर्ट की मानें तो एक सदी तक के वक्त में 3 फीट की ऊंचाई भी समुद्र तल पार कर लेगा. ज्यादा बाढ़ के कारण समुद्र का लेवल 6 फीट तक हो जाएगा. समुद्र के पास होने की वजह से फ्लोरिडा में मियामी बीच, फोर्ट लॉडर्डेल जैसी जगहें डूब जाएंगी. (फोटो: Canva)

 वेनिस- प्रेम का शहर वेनिस भी डूबने की कगार पर है. इटली (Venice, Italy) में मौजूद ये शहर 1-2 मिलीमीटर के रेट से हर साल डूब रहा है. कुछ रिपोर्ट्स ने दावा किया है कि अगर इसी गति से शहर डूबता रहा तो अगले 20 सालों में शहर 80 मिलीमीटर तक डूब जाएगा. (फोटो: Canva)

 मेक्सिको सिटी- मेक्सिको सिटी (Mexico city) शहर में ग्राउंड वॉटर एक्विफायर से निकाला जाता है. ये चट्टान या मिट्टी की परत होती है जिसमें पानी रुक सकता है. काफी समय से यहां के लोग ऐसा करते आए हैं और अब इस वजह से जमीन धंसने लगी है. 19वीं सदी से अब तक मेक्सिक सिटी 30 फीट तक धंस गई है. (फोटो: Canva)

 न्यू ऑरलियान्स, लूसियाना- मिसिसिपी नदी के पास बसा ये शहर (New Orleans, Louisiana) 50 फीसदी तक समुद्र में डूब चुका है. शहर का बड़ा हिस्सा साल 2050 तक समुद्र में डूब जाएगा. नासा के द्वारा एक रिसर्च की गई थी जिससे ये पाया गया था कि 2 इंच तक ये शहर पानी में डूब रहा है. (फोटो: Canva)

 लागोस, नाइजीरिया- लागोस (Lagos, Nigeria), अफ्रीका का काफी आबादी वाला शहर हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार ये शहर इस सदी के अंत तक 3 से 9 फीट तक पानी में डूब सकता है. (फोटो: Canva)

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post भारत को धर्मसंकट में डाल गईं यूक्रेन की मंत्री? पाकिस्तान संग रिश्तों पर दी सफाई
Next post राष्ट्रीय पार्टी बनने के बाद नई तैयारी में AAP; बढ़ेगा कद, कांग्रेस को देगी झटका?
error: Content is protected !!